खुलासा : भारतीय स्मार्टफोन यूजर के पास औसतन होते हैं 50 ऐप्स, लेकिन करते हैं 24 ऐप का ही इस्तेमाल

खुलासा : भारतीय स्मार्टफोन यूजर के पास औसतन होते हैं 50 ऐप्स, लेकिन करते हैं 24 ऐप का ही इस्तेमाल

नई दिल्ली : बुधवार को एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं द्वारा इंस्टॉल किए गए ऐप्स की संख्या पांच से 207 तक है, जबकि फोन पर इंस्टॉल एप्स की औसत संख्या 51 है। हालांकि, लोग अपने द्वारा इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स का उपयोग नहीं करते हैं। टेक्नोलॉजी रिसर्च कंसल्टेंट फर्म टेक्चार्क के शोध के मुताबिक भारत में ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन पर लगभग 24 ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

“टेकैच डिजिटल” रिपोर्ट के निष्कर्ष बताते हैं कि कुछ ऐसे उपयोगकर्ता हैं जो बिना किसी सोच और समझ के ऐप्स इंस्टॉल करते हैं। ऐप्स की इस तरह की उच्च इंस्टालेशन स्मार्टफ़ोन को इसके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है, लेकिन ऐसे उपयोगकर्ताओं को विभिन्न गोपनियता को भी उजागर कर सकती है जिन्हें कुछ ऐप्स के माध्यम से डिवाइस द्वारा अधिग्रहित किया जा सकता है।

केटेगरी के अनुसार, सोशल मीडिया ऐप्स दैनिक आधार पर उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं का 76 प्रतिशत उपयोग करते हैं। हाल के दिनों में मोबाइल गेमिंग ने बहुत कुछ हासिल किया है। यह दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली श्रेणी के रूप में खड़ा है, जिसमें 70 प्रतिशत उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन पर एक या दूसरे गेम खेलते हैं।

निष्कर्ष बताते हैं कि लगभग आधा उपयोगकर्ता वित्तीय ऐप्स का उपयोग करते हैं जिसमें बैंकिंग ऐप्स और वॉलेट ऐप्स शामिल होते हैं, जो एक या दूसरे वित्तीय लेनदेन को डिजिटल रूप से प्रदर्शित करते हैं।

ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मनोरंजन ऐप्स जिनमें लाइव टीवी, वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) शामिल है और वीडियो सामग्री दिखाने वाले ऐसे अन्य ऐप्स भी लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, 40 प्रतिशत उपयोगकर्ता दैनिक आधार पर सामग्री देखते हैं, यह शोध 1,000 उपयोगकर्ताओं की राय के आधार दिखाया गया है।

Top Stories