जम्मू-कश्मीर: अलगाववादियों ने किया बंद का ऐलान, कड़े सुरक्षा के इंतजाम!

जम्मू-कश्मीर: अलगाववादियों ने किया बंद का ऐलान, कड़े सुरक्षा के इंतजाम!

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनती नजर आ रही है। एक ओर जहां पाकिस्तान के सीमा से जुड़े इलाकों में हलचल दिखाई दे रही है, वहीं भारत सरकार ने कश्मीर में भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया है।

हालांकि, गृह मंत्रालय अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती को लोकसभा चुनाव पूर्व तैयारियों को लेकर नियमित अभ्यास बता रहा है। वहीं, जानकारों की मानें तो घाटी में सुरक्षा बलों की तैनाती सोमवार को कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान की अनुच्छेद 35A पर सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई को लेकर की गई है।

उधर, 35-ए के पर सुनवाई से पहले अलगाववादी नेताओं ने घाटी में बंद का आह्वान किया है अलगाववादियों के संगठन ‘ज्वाइंट रेजिस्टेंस लीडरशिप’ (जेआरएल) ने रविवार को घाटी में बंद रखने का आह्वान किया है।

आपको बता दें कि घाटी में अलगाववादी नेता नहीं चाहते कि जम्मू—कश्मीर से धारा 35-ए हटाई जाए। जेआरएल के अनुसार राज्य में मनमाने ढंग से की गई गिरफ्तारियों, छापेमारी, दमनकारी नीति और अनुच्छेद 35-ए से किसी तरह की छेड़छाड़ के विरोध में रविवार को हड़ताल की जाएगी।

घाटी में अलगाववादियों के बंद के आह्वान पर राज्य प्रशासन ने ईंधन समेत रोजमर्रा के अन्य जरूरत के सामान की सप्लाई का आदेश दिया है।

यह बद के आह्वान का ही असर है कि एक दिन पहले शनिवार को घाटी में पेट्रोल पंपों पर वाहनों की लंबी कतारें नजर आई। वहीं, सरकार ने अलगाववादी नेताओं के खिलाफ अभियान चलाते हुए 150 से अधिक नेताओं को हिरासत में ले लिया।

Top Stories