जानें गूगल सर्च के लिए पांच टिप्स और ट्रिक्स

जानें गूगल सर्च के लिए पांच टिप्स और ट्रिक्स

गूगल सर्च का उपयोग आम तौर पर नए विषयों पर शोध के लिए किया जाता है, लेकिन सर्च इंजन का उपयोग इससे भी अधिक इस्तेमाल के लिए किया जा सकता है। बेशक, ‘How to’ and ‘What is’ सवाल सर्च पर लोकप्रिय बने हुए हैं, और क्रिकेट स्कोर प्राप्त करने में भी मदद करता है, विशेष रूप से चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के साथ। आइए, गूगल सर्च का अलग-अलग उपयोग करने के लिए पाँच टिप्स और ट्रिक्स पर एक नज़र डालें:

एटीएम, किराने की दुकान, और इससे भी अधिक का पता लगाने के लिए गूगल सर्च शॉर्टकट : लोग एटीएम या किराने की दुकानों, या मूवी थिएटर जैसी जगहों की खोज कर सकते हैं जहां नवीनतम फिल्में चल रही हों, जब आप रास्ते में ही हों। टेप करने योग्य शॉर्टकट दिशा और अधिक संबंधित जानकारी भी प्रदर्शित करते हैं।

एक समयावधि या साइट के भीतर खोज करने के लिए गूगल सर्च : किसी विशिष्ट दिनांक सीमा या साइट पर खोज को कम करने का विकल्प भी है। किसी विशिष्ट साइट के लिए वेब URL से आगे, कोई व्यक्ति प्रासंगिक सामग्री देखने के लिए “ड्रॉप डाउन ‘टूल से” “site:”या फ़िल्टर समय विकल्प जोड़ सकता है।

कैलोरी की मात्रा को ट्रैक करने के लिए गूगल सर्च : पोषण संबंधी जानकारी और कैलोरी को ट्रैक करने के लिए Google खोज पर अलग-अलग खाद्य पदार्थों की खोज की जा सकती है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति “चॉकलेट केक में कितना वसा है?” या “टमाटर की चटनी में चीनी कितनी है?”

मुद्रा रूपांतरण के लिए गूगल सर्च : गूगल सर्च का उपयोग करके वास्तविक समय मुद्रा रूपांतरण किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कोई भारतीय डॉलर को अमेरिकी डॉलर रूपांतरण में जानने के लिए बस “INR 500 in USD”लिख सकता है। खोज मौजूदा विनिमय दर के साथ-साथ समय के साथ मुद्रा दर में बदलाव की निगरानी के लिए एक इंटरैक्टिव ग्राफ के साथ एक बॉक्स प्रदर्शित करेगा।

गतिविधियों के लिए Google खोज, आस-पास की जगहें: more नियरबी ’प्रत्यय को गतिविधियों, रेस्तरां और आसपास के बारे में जानने के लिए खोज क्वेरी में जोड़ा जा सकता है। उदाहरण के लिए, कोई “आसपास की कॉफी की दुकानें” या “आस-पास की योग कक्षाएं”, “आस-पास के गहने की दुकान” और आसपास के स्थानों के विशिष्ट प्रकार या गतिविधियों के बारे में जानने के लिए टाइप कर सकता है।

Top Stories