ट्रम्प के साथ शिखर सम्मेलन के लिए वियतनाम पहुंचे किम जोंग-उन

ट्रम्प के साथ शिखर सम्मेलन के लिए वियतनाम पहुंचे किम जोंग-उन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर सम्मेलन के लिए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन मंगलवार को वियतनाम पहुंचे। चीन से सीमा पार करने के बाद बख्तरबंद किम जोंग-उन की ट्रेन वियतनामी शहर डोंग डांग में स्टेशन पर पहुंची। उत्तर कोरिया के नेता से वियतनामी राजधानी के लिए कार द्वारा ड्राइव करने की उम्मीद है, जहां वह बुधवार और गुरुवार को डोनाल्ड ट्रम्प से मिलने जाएंगे।


इससे पहले कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने बताया कि डीपीआरके नेता किम जोंग-उन को वियतनाम के लिए रवाना करने वाली ट्रेन शनिवार दोपहर को रवाना हुई। कथित तौर पर किम उत्तर कोरियाई वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति के उपाध्यक्ष किम योंग चोल के साथ थे, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता के प्रभारी हैं; विदेश मंत्री री योंग हो; सुप्रीम पीपुल्स असेंबली के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के विभाग के निदेशक री सू योंग; और रक्षा मंत्री नहीं क्वांग चोल। उत्तर कोरियाई नेता की बहन, किम यो जोंग भी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों में से हैं।

पिछले जून में आयोजित सिंगापुर में पहला यूएस-नॉर्थ कोरियाई शिखर सम्मेलन हुआ, जिसके परिणामस्वरूप एक समझौता हुआ कि प्योंगयांग संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए अपने सैन्य अभ्यासों को फ्रीज करने के बदले में कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण अणुकरण को बढ़ावा देने के प्रयास करेगा।

प्योंगयांग को उम्मीद है कि वाशिंगटन अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगा और प्रतिबंधों के दबाव को कम करेगा, जबकि अमेरिकी प्रशासन उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में नए कदमों की प्रतीक्षा कर रहा है।

Top Stories