परमाणु समझौते को बचाने के लिए दुनिया उचित कदम उठाए- ईरान

परमाणु समझौते को बचाने के लिए दुनिया उचित कदम उठाए- ईरान

विदेश मंत्री ने कहा है कि परमाणु समझौते को बचाने के लिए विश्व समुदाय को ठोस आर्थिक क़दम उठाने होंगे।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने शुक्रवार की रात कुछ एशियाई देशों का अपना दौरा पूरा होने के बाद एक ट्वीट में कहा कि जेसीपीओए की बचाने के लिए विश्व समुदाय को अधिक ठोस आर्थिक क़दम उठाने चाहिए।

उन्होंने अपने तुर्कमनिस्तान, भारत, जापान और चीन के दौरे की तरफ़ इशारा करते हुए कहा कि उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शीन्ज़ो आबे व विदेश मंत्री तारो कोनो और इसी तरह चीन के विदेश मंत्री वांग यी समेत इन देशों के अधिकारियों से लाभदायक वार्ताएं की हैं।

ज़रीफ़ ने कहाहै कि विश्व समुदाय, परमाणु समझौते में शामिल देशों और ईरान के घटकों को चाहिए कि इस समझौते को बचाने के लिए अधिक ठोस कार्यवाहियां करें।

ज्ञात रहे कि ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने रविवार से तुर्कमनिस्तान का दौरा शुरू किया था और उसके बाद वे भारत, जापान व चीन गए थे।

परमाणु समझौते या जेसपीओए के संबंध में उठाए जाने वाले अंतिम क़दम, अमरीकी सरकार के उल्लंघनों से मुक़ाबले के लिए ईरान की क़ानूनी कार्यवाहियां और परमाणु समझौते को लागू करने में यूरोप की ओर से स्वीकार्य क़दम न उठाया जाना एेसे विषय थे जिनके बारे में ईरान के विदेश मंत्री ने तुर्कमनिस्तान, भारत, जापान व चीन के अधिकारियों से वार्ताएं की हैं।

Top Stories