फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी ने इस वर्ष स्कॉलरशिप प्रोग्राम में 570 छात्रों की मदद की

फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी ने इस वर्ष स्कॉलरशिप प्रोग्राम में 570 छात्रों की मदद की

रांची : फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी इस साल स्कॉलर्शिप कम अडोपसन प्रोग्राम के तहद लगभग 570 जरूरतमन्द व होनहार छात्र एवं छात्राओं की मदद किया है। सोसाइटी पिछले एक महीने से शहर के विभिन स्कूलों में दौरा कर ज़रूरतमंद बब्चों को चिन्हित कर उसे स्कालरशिप दिया गया। मुख्यरूप से हिंदपीरी रांची के 9 स्कूल मे, लोअर बाज़ार क्षेत्र मे 8 स्कूल और कंटटोली इलाके के 4 स्कूलों में दौरा कर स्कालरशिप दिया गया । इसके इलवा और कई स्कूल के बच्चों को ज़रूरत के मुताबिक मदद की गई है। जिसमे हाइयर एडुकेशन जैसे इंजीन्यरिंग, मेडिकल का कई बच्चे शामिल है। सोसाइटी स्कॉलर्शिप के इलवा ज़रूरतमंद बच्चों की किताब, कॉपी, यूनिफॉर्म और स्वेटर भी बाँटती है ।

मालूम हो कि फ्रेंड्स ऑफ़ विकर सोसाइटी, रांची 2008 से रांची मे तालिम और कम्यूनिटी डेव्लपमेंट के मैदान मे काम करते आ रही है । एफ़डबल्यूएस ने अपने मुख्य प्रोग्राम शिक्षा के फील्ड मे गरीबों के बच्चों मे ड्रॉप आऊट कम करने के उद्देश से स्कॉलर्शिप कम अडोपसन प्रोग्राम का आयोजन करते रही है। इस प्रोग्राम के तहत सोसाइटी लगभग 3500 (तीन हज़ार पांच सो ) बच्चों और बच्चियों को लाभ पहुंचा चुकी है। सोसाइटी अपने प्रोग्राम मे नर्सरी से लेकर 10, 12, बीए, एमए , बी-एड , इंजीन्यरिंग और मेडिकल के छात्र एवं छात्रों की किफालत (अडॉप्ट ) और मद्दद कर चुकी है। सोसाइटी अपने प्रोग्रामे मे ज़रूरत के हिसाब से कुछ बच्चों को 100% किफालत( अडॉप्टेशन ) करती है।

सोसाइटी क्क्षा 9 और क्क्षा 10 के विषय मे कमज़ोर छात्र एवं छात्रों के के लिए पिछले 2 सालों से फ्री कोचिंग चला रही है जिसमे बच्चों को शहर के जाने माने शिक्षक से उन्हे क्क्षा 9 और क्क्षा 10 की के पूरे विषयों की पढ़ाई कराई जाती है, साथ मे नोट भी दिया जाता है।

अंजुमन इस्लामिया रांची के अंतर्गत चलने वाला आज़ाद मिडिल स्कूल कर्बला चौक में पढ़ रहे छात्रों कि रहनुमाई, उनकी एडॉप्शन और बेहतर शिक्षा की देख भाल के लिए अंजुमन इस्लामिया ने फ्रेंड्स ऑफ विकर सोसाइटी रांची के साथ मिलकर एक बेहतरीन स्कूल चलाने का अज़्म लिया है। इसी कड़ी में फ्रेंड्स ऑफ विकर सोसाइटी ने तकरीबन 50 छात्रों के यूनिफॉर्म खरीदने के लिए 30 हज़ार रुपए स्कूल के जिम्मेदारों को दिया।

सोसाइटी के अध्यक्ष तनवीर अहमद ने बताया की सोसाइटी के द्वारा स्कॉलर्शिप दिये जाने का असल उद्देश है की समाज का कोई भी बच्चा पैसे की कमी के कारण स्कूल से वंचित न रहे । होनहार छात्र भी पैसे के कमी के कारण अपनी पढ़ाई को बीच मे ही न छोड़ दें। हर बच्चा स्कूल जाए सोसाइटी का यह ही मिशन है । इस पुरे कार्यक्रम को सफल बनाने में सोसाइटी का सचिव मो. खलील , खजांची अरशद शमीम ,उपाध्यक्ष मो, जाहिद सदस्य मो. गुलज़ार , मतिउर रहमान , शकील रही , सुहैल अख्टर , हसनैन , सैफुल हक़ व अन्य नि काफी योगदान दिया।

Top Stories