VIDEO : हाउस ऑफ कॉमन्स के दर्शक दीर्घा में अर्ध-नग्न प्रदर्शन, ब्रिक्स डिबेट में पहुंचाया बाधा

VIDEO : हाउस ऑफ कॉमन्स के दर्शक दीर्घा में अर्ध-नग्न प्रदर्शन, ब्रिक्स डिबेट में पहुंचाया बाधा

लंदन : अर्ध-नग्न जलवायु परिवर्तन प्रदर्शनकारियों ने आज रात ब्रेक्सिट पर कॉमन्स बहस को बाधित कर दिया क्योंकि उन्होंने सार्वजनिक गैलरी में खुद को स्थापित कर लिया और अर्ध नग्न प्रदर्शन किया। लेबर सांसद पीटर काइल ने ‘इस नग्न’ के बारे में मजाक में कहा कि सांसदों का ध्यान उनके भाषण के प्रदर्शन से विचलित हो गया था। टोरी के सांसद जेम्स हेप्पे ने उन दर्जनों लोगों की तस्वीर लेने के लिए कॉमन्स के नियमों को धता बताया, जिनके पास ‘climate justice act now’ and ‘eco collapse’ जैसे नारे चिपके थे।

स्पीकर जॉन बेरको ने सांसदों से कहा कि वे प्रदर्शन को नजरअंदाज करें और बहस जारी रखें क्योंकि वे उनके बैकसाइड्स सुरक्षा कांच के पीछे एक पंक्ति में खड़े थे। अधिकांश केवल अंडरवियर पहने हुए थे। पूर्व लेबर लीडर एड मिलिबैंड सहित हैरान सांसदों ने समूह पर नज़र रखी, क्योंकि उन्होंने स्क्रीन को सार्वजनिक गैलरी से अलग करने वाले ग्लास स्क्रीन के पीछे से थे।

कुछ प्रदर्शनकारी सांसदों की निगाह में रहते हुए नेल्ली एलीफेंट गा रहे थे। सवाना, पश्चिम लंदन में लाडब्रोक ग्रोव से एक अंग्रेजी साहित्य की छात्रा, नग्न प्रदर्शनकारियों में से एक थी। उसने कहा ‘लोगों के एक झुंड ने खुद को सार्वजनिक गैलरी में खिड़की से अपने आप को चिपका दिया। दो लोग के शरीर पर जलवायु संकट जैसे शब्द लिखा हुआ था।
उसने कहा ‘हम उन्हें ब्रेक्सिट बहस के कमरे में हाथियों की तरह इशारा कर रहे थे।’ स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि सार्वजनिक रूप से अपमानजनक व्यवहार के संदेह में बारह जलवायु परिवर्तन प्रदर्शनकारियों को बाद में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने कहा ‘व्यक्तिगत रूप से मैं Brexit के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करती। ‘मुझे लगता है कि यह ठीक है कि लोग ऐसा करते हैं लेकिन मुझे लगता है कि अभी बड़ी मुद्दों को सुलझाने का मौका हैं।

सार्वजनिक गैलरी में अर्ध-नग्न प्रदर्शन सुरक्षा का सबसे महत्वपूर्ण उल्लंघन है क्योंकि एक आदमी ने अक्टूबर 2014 में ग्लास स्क्रीन पर पत्थर का एक बैग फेंका था। 2004 में PMQs के दौरान टोनी ब्लेयर को बैंगनी पाउडर छिड़कने के बाद सांसदों को जनता से अलग करने के लिए बैरियर को खड़ा किया गया था।

पुलिस अधिकारियों ने आज के प्रदर्शन को हटा दिया, जो अपने हाथों को मुक्त करने के लिए अज्ञात तरल का उपयोग करते हुए, लगभग 30 मिनट के बाद, कॉमन्स के फर्श पर बहस को रोकने में विफल रहा। उनमें से कई ने पुलिस के साथ बाहर जाने से इनकार कर दिया। बहस देखने के लिए बाहर निकले जनता के अन्य सभी सदस्यों को भी छोड़ने के लिए कहा गया।

Top Stories