VIDEO: भारत की अनीता भाटिया को संयुक्त राष्ट्र का सहायक महासचिव नियुक्त किया गया

VIDEO: भारत की अनीता भाटिया को संयुक्त राष्ट्र का सहायक महासचिव नियुक्त किया गया

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत की अनीता भाटिया को सहायक महासचिव नियुक्त किया है।

उस स्थिति में, वह संसाधन प्रबंधन, स्थिरता और साझेदारी के लिए जिम्मेदार होगी और साथ ही साथ संयुक्त राष्ट्र इकाई के उप कार्यकारी निदेशक के रूप में लिंग समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करेगी जिसे संयुक्त राष्ट्र महिला के रूप में जाना जाता है। उप प्रवक्ता फरहान हक ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं को यह जानकरी दी!

भाटिया विश्व बैंक और उसके निजी क्षेत्र के अंतर्राष्ट्रीय कैरियर निगम (IFC) में लंबे करियर के बाद संयुक्त राष्ट्र में आती हैं जहाँ उन्होंने रणनीतिक साझेदारी, संसाधन जुटाने और प्रबंधन में काम किया।

वह सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के भागीदारों के साथ काम कर रहे IFC के ग्लोबल पार्टनरशिप के निदेशक थीं जो संघर्ष प्रभावित राज्यों और वित्तीय समावेशन जैसे प्रमुख क्षेत्रों में निगम की रणनीति का समर्थन करने के साथ-साथ महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यवसायों के लिए समर्थन करती थीं।

उन्होंने लीमा, पेरू और ला पाज़, बोलीविया में स्थित IFC के लैटिन अमेरिका सलाहकार अभियानों का नेतृत्व किया है और उन्होंने अफ्रीका, यूरोप, मध्य एशिया और दक्षिण और पूर्वी एशिया में काम किया है।

उनके पास कलकत्ता विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातक की डिग्री, येल विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर और जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री है।

Top Stories