भारत ने कहा- वायुसेना के पायलट को तुरंत करें रिहा पाक सरकार

भारत ने कहा- वायुसेना के पायलट को तुरंत करें रिहा पाक सरकार

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान से कहा है कि इस्लामाबाद की तरफ से मिग-21 पर हमले के दौरान गायब हुए उसके पायलट की फौरन और सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करे।

भारत ने इस्लामाबाद की तरफ से पायलट के फोटो और वीडियो बांटने पर भी आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में यह कहा गया- ‘वीडियो में घायल भारतीय वायुसेना के जवानों को दिखाया जाना अशोभनीय था और यह इंटरनेशनल ह्यूमेन लॉ और जेनेवा कन्वेंशन के नियमों के खिलाफ है।’

भारत ने कहा कि पाकिस्तान इस बात को सुनिश्चित करें कि वायुसेना के पायलट को हिरासत में किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाए।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उसकी धरती से चलाए जा रहे आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय दायित्व और द्विपक्षीय प्रतिबद्धता की बजाय वह भारत के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखा रहा है। यह बलाकोट में जैश-ए-मोहम्मद कै कैम्प पर भारत की तरफ से किए गए हवाई के के बिल्कुल विपरीत है।

गौरतलब है कि इससे पहले भारत में सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहे पाकिस्तानी जेट विमान को भारतीय वायुसेना की तरफ से मार गिराए जाने के बाद एक भारतीय पायलट लापता था। यह जानकारी बुधवार को भारत सरकार ने पाकिस्तान के उन दावों के बाद दी, जिनमें उसने ‘अपने वायुक्षेत्र में रहकर नियंत्रण रेखा के पार हमले करने’ की बात कही थी। बालाकोट में आतंकवादी अड्डे को भारतीय वायुसेना द्वारा निशाना बनाए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव इस वक्त चरम पर नजर आ रहा है।

Top Stories