ममी रिटर्न? मिस्र के 3,000 साल पुरानी एक रईस ममी का ताबुत डिस्कवरी पर खुलेगा लाइव!

ममी रिटर्न? मिस्र के 3,000 साल पुरानी एक रईस ममी का ताबुत डिस्कवरी पर खुलेगा लाइव!

माना जा रहा है कि अमेरिकी चैनल डिस्कवरी द्वारा एक विशेष प्रसारण के दौरान हजारों साल पुराने एक मिस्री रईस के ताबुत को टीवी पर खोला जाएगा। दो घंटे की “एक्सपीडिशन अननोन: इजिप्ट लाइव” रविवार रात (0000 GMT सोमवार) मिनिया के बाहर साइट से प्रसारित होगी, जो काहिरा के दक्षिण में नील नदी और उसके गिजा पिरामिडों के साथ है। बता दें कि मिस्र ने होस्नी मुबारक के खिलाफ 2011 के विद्रोह के बाद उथल-पुथल से प्रभावित पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए देश भर में पुरातत्व खोजों को बढ़ावा देने का अहवान किया है। देश की सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटीक्विटीज ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, भले ही डिस्कवरी ने घोषणा की कि परिषद के प्रमुख मुस्तफा वजीरी इस कार्यक्रम के लिए उपस्थित होंगे।

सारकोफैगस युक्त साइट को पिछले साल फरवरी में खोजा गया था, और एक डिस्कवरी के प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि परियोजना मिस्र के पुरातन मंत्रालय के सहयोग से स्थापित की गई थी। साइट पर पुरातत्वविदों ने हाल ही में ऊर्ध्वाधर शाफ्ट के एक नेटवर्क की खोज की, जो सुरंगों और कब्रों के एक नेटवर्क के लिए अग्रणी था जिसमें 40 ममियां थीं “माना जाता था कि यह कुलीन अभिजात वर्ग का हिस्सा था।” उनमें से एक में, एक 3,000 साल पुरानी ममी को चूना पत्थर वाला ताबुत खोला जाना है। प्रसारण से पहले ममी की पहचान का खुलासा करने के लिए डिस्कवरी ने मना कर दिया है।

डिस्कवरी ने पहले घोषणा की थी कि मिस्र के पुरातत्वविद् और पूर्व पुरातन मंत्री प्रमुख ज़ही हॉवास भी भाग लेंगे। एएफपी द्वारा चैनल और मिस्र राज्य के बीच एक संभावित वित्तीय सौदे के बारे में पूछे जाने पर फिल्म की अनुमति और कब्र खोलने के लिए, डिस्कवरी के प्रवक्ता ने सभी टिप्पणी से इनकार कर दिया। मिस्र के एक पुरातत्वविद् ने एएफपी को बताया कि यह सही है, अगर यह अंत में एक मीडिया तमाशा है, लेकिन यह लोगों को प्रेम-प्रसंग का कारण बना सकता है और पर्यटन के लिए एक अच्छा प्रचारक अवसर है।

उन्होंने कहा कि ब्रॉडकास्टरों को ठोस पुरातत्व संबंधी संदर्भ दिए बिना मकबरे को नहीं खोलना चाहिए, लेकिन “मुख्य समस्या” कुछ और है। पुरातत्वविद् ने पूछा “अगर प्राचीन वस्तुओं को दिखाने के लिए मंत्रालय को एक प्रमुख चैनल द्वारा पैसे का भुगतान किया जा रहा है, तो यह कहां समाप्त होने जा रहा है?” । “क्या यह राज्य के पर्स-स्ट्रिंग्स में जाएगा या कहीं और समाप्त होगा? हमें इस बात पर अधिक पारदर्शिता की आवश्यकता है कि पैसा कहां जा रहा है।”

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी ने असहमति, विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध लगाने और इस्लामवादियों के साथ-साथ उदार और धर्मनिरपेक्ष कार्यकर्ताओं की कटु आलोचना की है। वह विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से राजनीतिक स्थिरता प्रदान करता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में 8.3 मिलियन तक पहुंचने के साथ पर्यटन क्षेत्र में वापसी शुरू हो गई है। यह अभी भी 2010 में 14.7 मिलियन पर्यटकों की संख्या से काफी कम है।

डिस्कवरी का प्रसारण मिस्र के पुरातत्व में वैश्विक रुचि के साथ भी आता है, जो कि एक बार “फिरौन तुतनखमुन” के बारे में “एक पीढ़ी में” प्रदर्शनी द्वारा उत्पन्न किया गया था, जो पिछले महीने पेरिस में खुला और दुनिया का दौरा करेगा। वाशिंगटन में, एक अलग प्रदर्शनी ने “मिस्र के क्वींस” पर ध्यान केंद्रित किया है। डिस्कवरी ने कहा कि इसका प्रसारण ट्रैवल एंड साइंस चैनलों पर सिमुलकास्ट होगा।

Top Stories