मेजर गोगोई पर बड़ी कारवाई, गंवानी पड़ेगी वरिष्ठता, महिला से मेलजोल रखने का है आरोप

मेजर गोगोई पर बड़ी कारवाई, गंवानी पड़ेगी वरिष्ठता, महिला से मेलजोल रखने का है आरोप

जम्मू कश्मीर में एक व्यक्ति को सेना की जीप के आगे बांधकर घुमाने के बाद चर्चा में आए मेजर लीतुल गोगोई को कड़ी फटकार लगाई गई है. पिछले साल एक स्थानीय महिला से मेलजोल रखने को लेकर उन्हें अपनी वरिष्ठता में कटौती का सामना करना पड़ेगा. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी.

 

बता दें कि साल 2017 में जम्मू कश्मीर में पत्थरबाजी के दौरान मेजर गोगोई ने एक व्यक्ति को पकड़ लिया था और उसे जीप के आगे बांधकर घाटी के कई इलाकों में घुमाया था. तस्वीर और वीडियो वायरल होने के बाद इस पर काफी विवाद भी देखने को मिला था.

 

मेजर गोगोई और उनके ड्राइवर समीर मल्ला को दो आरोपों में दोषी पाया गया है. ये दो आरोप हैं- दिशानिर्देशों के बाद भी एक स्थानीय महिला से मेलजोल रखना. दूसरा ऑपरेशनल इलाके में तैनाती के दौरान ड्यूटी से दूर रहना.

 

सजा मिलने के बाद मेजर का हुआ ट्रासंफर

 

सेना के सूत्रों ने बताया कि मेजर गोगोई को ”कड़ी फटकार और सिर्फ पेंशन के लिए वरिष्ठता में छह महीने की कमी करने की सजा” दी गई है. उनकी सामान्य तैनाती को लेकर उन पर लगे अनुशासनिक सतर्कता पाबंदी हटा ली गई है.

 

सेना सूत्रों ने यह भी बताया कि यूनिट में दो साल का उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद उन्हें कश्मीर घाटी से बाहर ट्रांसफर कर दिया गया है.

 

मल्ला की यूनिट के कंपनी कमांडर को उसकी सजा पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया है जिसमें उन्हें ‘कड़ी फटकार’ लगाया जाना शामिल है. मल्ला पर बिना बताए गायब रहने का आरोप था.

Top Stories