मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर UAE ने अनूठे ढंग से दी बधाई, अबू धाबी की मशहूर इमारत पर उकेरी तस्‍वीर

मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर UAE ने अनूठे ढंग से दी बधाई, अबू धाबी की मशहूर इमारत पर उकेरी तस्‍वीर

संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) ने नरेंद्र मोदी को भारत का दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर अनूठे ढंग से बधाई दी. जब मोदी राष्‍ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ ले रहे थे, अबू धाबी में उसी समय एक गगनचुंबी इमारत पर उनका पोर्ट्रेट चमक रहा था.

अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) टावर पर भारत और UAE के राष्‍ट्रध्‍वज प्रदर्शित किए गए. टावर पर UAE के शासक शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान का एक वीडियो भी लगाया गया था.

UAE के लिए भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने यह वीडियो शेयर कर इसे ‘सच्‍ची दोस्‍ती’ बताया. भारत और UAE के बीच ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ा है.

ADNOC इकलौती ऐसी विदेशी तेल एवं गैस कंपनी है जिसने भारत के रणनीति पेट्रोलियम रिजर्व्‍स प्रोग्राम में निवेश किया है. यह कंपनी महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरि में बनने वाले भारत के सबसे बड़े रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्‍प्‍लेक्‍सेज में से एक में भी हिस्‍सेदार है.

कार्यकाल पूरा कर लगातार दूसरी बार पद संभालने वाले तीसरे प्रधानमंत्री हैं मोदी

मोदी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मोदी पहली बार 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने थे.

बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार दूसरी बार यह पद संभालने वाले वह भारत के तीसरे प्रधानमंत्री हैं. उनसे पहले एक पूर्ण कार्यकाल के बाद दूसरी बार पंडित जवाहरलाल नेहरू और डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने थे.

प्रधानमंत्री के साथ-साथ 57 लोगों ने मंत्री पद की भी शपथ ली, जिनमें 24 कैबिनेट मंत्री, नौ राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्यमंत्री शामिल हैं.

Top Stories