मोदी के संभावित रिटर्न के बीच शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल

मोदी के संभावित रिटर्न के बीच शेयर बाजार में रिकॉर्ड उछाल

नई दिल्ली : गुरुवार को शुरुआती रुझानों के साथ भारतीय शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई, जिसने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में शुरुआती मतगणना में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए भारी जीत दर्ज की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) सेंसेक्स ने पहले 1,000 अंक चढ़ने के बाद 40,000 का आंकड़ा पार किया, जबकि एनएसई निफ्टी शुरुआती कारोबार में 12,000 के स्तर को छू गया।

एक्जिट पोल के बाद नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की दूसरी सरकार की वापसी की भविष्यवाणी करने के बाद से निवेशक धारणा में उछाल आया है। शुरुआती कारोबार में रुपए और सॉवरेन बॉन्ड भी मजबूत हुए हैं। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 69.40 तक मजबूत हुआ जो पिछले तीन महीनों में इसका उच्चतम स्तर है।

बाजार को उम्मीद है कि दूसरे कार्यकाल में सरकार घाटे में चल रही राज्य वित्त पोषित इकाइयों के निजीकरण और वित्तीय विकास को गति देने के लिए राजकोषीय नीति को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठाएगी।

इस सप्ताह की शुरुआत में, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 2019-20 में भारत के वार्षिक विकास के लिए अपने पूर्वानुमान को 7.5% के अनुमान से कम करके 7.1% कर दिया था, लेकिन जोर दिया कि “मजबूत घरेलू खपत और निवेश वृद्धि का समर्थन करना जारी रखेगा, जिस पर अनुमान लगाया गया है 2019 में 7% और 2020 में 7.1% ”।

Top Stories