रूसी लड़की के साथ वीडियो लीक होने पर गिर गई ऑस्ट्रिया सरकार

रूसी लड़की के साथ वीडियो लीक होने पर गिर गई ऑस्ट्रिया सरकार

नई दिल्ली: ऑस्ट्रिया में फ्रीडम पार्टी के नेता की रूसी लड़की के साथ एक वीडियो लीक होने पर सरकार गिर गई है. ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज संसद के विशेष सत्र में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान समर्थन हासिल नहीं कर पाए. वीडियो लीक होने से पिछले एक महीने से ऑस्ट्रिया में राजनीतिक संकट की स्थिति बनी हुई थी.

सेबेस्टियन कुर्ज के नेतृत्व में ऑस्ट्रिया में गठबंधन की सरकार थी. वीडियो सामने आने पर कुर्ज ने सहयोगी गठबंधन दल के नेता का इस्तीफा मांग लिया. इसके बाद उसी दल के कई और मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया. इससे कुर्ज की सरकार अल्पमत में आ गई थी.

अनुचित पेशकश करते दिखे कुर्ज
वीडियो में कुर्ज की गठबंधन की सरकार के कुछ मंत्री एक रूसी महिला को अनुचित पेशकश करते दिख रहे हैं. फ्रीडम पार्टी के नेता और सरकार में वाइस चांसलर रहे हेनिज क्रिश्चियन स्टार्के एक रूसी महिला के साथ किसी डील पर बात कर रहे हैं.

स्टार्के ने रूसी लड़की को ऑस्ट्रियन अखबार क्रोनेन जितुंग की 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने और स्टार्के की फ्रीडम पार्टी के पक्ष में कवरेज करने की पेशकश दी. इसके बदले में स्टार्के ने लड़की को सरकारी कॉन्ट्रैक्ट देने का भी वादा किया.

सिगरेट-शराब पीते आए नजर
बताया जा रहा है कि ये महिला किसी रूसी बिजनेसमैन की भतीजी है. यह मुलाकात स्पेन के इबिसा के एक निजी विला में हुई थी. स्टार्के बगल में बैठी रूसी लड़की के साथ सिगरेट और शराब पीते नजर आ रहे हैं. इस दौरान उनकी पार्टी के नेता जोहान्ना गुडेनस भी मौजूद थे.

स्टार्के ने अपने पद से इस्तीफा देने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि वह अवैध राजनीतिक हत्या का शिकार हो गए. मैंने एक नशे में धुत टीनेजर की तरह बर्ताव किया. मैं ये जरूर कहूंगा कि मैं बेवकूफ था.

Top Stories