रूस से S-400 मिसाइल खरीदना तय है, किसी के रोकने से नहीं रुकने वाला- एर्दोगन

रूस से S-400 मिसाइल खरीदना तय है, किसी के रोकने से नहीं रुकने वाला- एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान ने कहा है कि मिसाइल रक्षा प्रणाली S-400 की रूस से ख़रीदारी निश्चित है। समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार रजब तय्यब अर्दोग़ान ने एनटीवी से साक्षात्कार में कहा कि अगर अमेरिका अच्छी स्थिति उपलब्ध कराये तो तुर्की इस देश से पेट्रियाट मिसाइलों को भी ख़रीदने के लिए तैयार है।

हालिया महीनों में S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीदारी सहित विभिन्न मामलों को लेकर तुर्की और अमेरिका के बीच तनाव अधिक हो गये हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने पिछले वर्ष 18 मई को कहा था कि अमेरिका को यह अधिकार नहीं है कि वह तुर्की को S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीदारी से मना करे।

ज्ञात रहे कि रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीदारी के समझौते पर दिसंबर 2017 में हस्ताक्षर हुए थे। S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली से एक साथ ज़मीन से हवा में 72 मिसाइलों को फायर किया जा सकता है और वह पांच से 60 किलोमीटर की दूरी के अपने लक्ष्यों को भेद सकता है।

इसी प्रकार यह रक्षा प्रणाली 2 से 27 किलोमीटर की ऊंचाई तक अपने लक्ष्य को भेद सकती है और इसे दुनिया की आधुनिकतम रक्षा प्रणाली समझा जाता है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, अमेरिका ने तुर्की को चेतावनी दे रखा है कि अगर उसने रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली ख़रीदा तो उसे वाशिंग्टन के प्रतिबंधों का सामना होगा।

Top Stories