विज्ञापन स्कैम उजागर : विज्ञापन चलाकर आपके फोन की बैटरी को सूखा रहा है अवैध विज्ञापनदाता

विज्ञापन स्कैम उजागर : विज्ञापन चलाकर आपके फोन की बैटरी को सूखा रहा है अवैध विज्ञापनदाता

एक नई रिपोर्ट में एक बड़े पैमाने पर विज्ञापन धोखाधड़ी योजना को उजागर किया गया है जिसने स्कैमर्स को गंभीर नकदी, विपणन कंपनियों को बेवकूफ बनाया और उपयोगकर्ताओं की स्मार्टफोन बैटरी को ड्रैन कर दिया। बज़फीड न्यूज के अनुसार, यह योजना नकली बैनर विज्ञापनों के माध्यम से संचालित की गई थी जो एंड्रॉइड ऐप में वैध बैनर विज्ञापनों के पीछे छिपी हुई थी। यह घोटाला पहले कम से कम दो विज्ञापन धोखाधड़ी का पता लगाने वाली फर्मों, संरक्षित मीडिया और ऑनलाइन मीडिया सत्यापन फर्म DoubleVerify के विज्ञापन धोखाधड़ी लैब द्वारा देखा गया था।

जालसाज ट्विटर के MoPub विज्ञापन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके इन-ऐप विज्ञापनों को हैक करने में सक्षम थे। ऐप डेवलपर्स का कहना है कि उन्हें उपभोक्ताओं के फोन की बैटरी ख़त्म करने के अपने ऐप की शिकायतें मिली हैं। इस बीच, जालसाज अपने नकली विज्ञापनों में ऑटो-प्ले के रूप में नकदी में रेकी करते हैं। विज्ञापनों को वास्तव में किसी ने भी नहीं देखा है, क्योंकि वे असली विज्ञापनों के पीछे छिपे हुए हैं, लेकिन स्कैमर अभी भी विज्ञापन दृश्य से पैसे कमा रहे हैं।

ब्रांड्स का पैसा खत्म हो जाता है क्योंकि वे विज्ञापन स्पॉट खरीदते हैं और सोचते हैं कि उन्हें एक ऐप में एक सामान्य विज्ञापन के रूप में रखा जाएगा, केवल इसे देखने के लिए छिपाया जाएगा। कुल मिलाकर, DoubleVerify के अनुसार, प्रति माह 60 मिलियन धोखाधड़ी वीडियो विज्ञापनों के निर्माण का नेतृत्व किया गया है। वीडियो विज्ञापन समाधान कंपनी Aniview और इसकी सहायक कंपनी OutStream Media को योजना का हिस्सा होने के रूप में पहचाना गया।

BivFeed के अनुसार, Aniview ने किसी भी संलिप्तता से इनकार किया, यह कहते हुए कि उसके सिस्टम को एक बुरे अभिनेता द्वारा ‘शोषित’ किया गया था। Aniview के सीईओ अलोन कार्मेल ने साइट को बताया, “बज़फीड ने हमारे ध्यान में लाया कि एक दुरुपयोग गतिविधि है, एक तात्कालिक कार्रवाई के रूप में, हमने इस गतिविधि को रोक दिया और एक आंतरिक घटना की समीक्षा शुरू की और जारी रखी।”

‘… क्रिस्टल स्पष्ट होने के लिए, Aniview के [स्व-सेवा] प्लेटफ़ॉर्म पर एक अन्य ग्राहक ने इस [वीडियो विज्ञापन] खिलाड़ी का उपयोग किया और इस गतिविधि के लिए जिम्मेदार है और हमने इस गतिविधि को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई की। उन्होंने कहा, “हम खराब गतिविधियों से लड़ रहे हैं, स्वच्छ और कानूनी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हमारे मंच के बुरे इस्तेमाल के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए।”

संरक्षित मीडिया का दावा है कि Aniview कई अन्य विज्ञापन तकनीक कंपनियों में से एक है जिन्होंने इस प्रकार की अवैध विज्ञापन योजनाओं में भाग लिया है। प्रोटेक्टेड मीडिया के सीईओ आसफ ग्रीनर ने कहा, “फ्रॉडस्टर्स सस्ते इन-ऐप डिस्प्ले इन्वेंट्री खरीद रहे हैं और इसे कई फर्जी ब्रांडेड डिस्प्ले विज्ञापनों के पीछे ले जा रहे हैं।” DoubleVerify की एक रिपोर्ट यह भी बताती है कि विज्ञापन धोखाधड़ी योजना कैसे काम करती है।

फर्म ने समझाया, “खराब अभिनेता कई खिलाड़ियों को विज्ञापन स्लॉट में जानबूझकर गलत तरीके से आकार के खिलाड़ियों का उपयोग करके, और / या छिपे हुए खिलाड़ियों का उपयोग करके राजस्व और मुनाफे को अधिकतम करने की मांग कर रहे हैं -“। यह इस तरह की विज्ञापन धोखाधड़ी योजना का नवीनतम उदाहरण है। पिछले नवंबर में, Google और FBI ने एक बड़े विज्ञापन-धोखाधड़ी ऑपरेशन का भंडाफोड़ किया, जिसने लगभग दो मिलियन डिवाइसों को हैक किया गया था। यह घोटाला एक 13-गिनती अभियोग में विस्तृत था, जिसमें डिजिटल विज्ञापन धोखाधड़ी योजना में शामिल होने वाले आठ लोगों के खिलाफ आरोप लगाए गए थे, जिन्हें ‘3ve’ और मैथबॉट कहा गया था।

Top Stories