शाहिद अफरीदी के इस खुलासे पुरी दुनिया में हड़कंप!

शाहिद अफरीदी के इस खुलासे पुरी दुनिया में हड़कंप!

पाकिस्तान के पुर्व दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी की उम्र को लेकर अक्सर चर्चाएं होती रही हैं। अफरीदी की उम्र को लेकर उनके फैंस के बीच में भी काफी मतभेद रहे हैं। लेकिन अब खुद शाहिद अफरीदी ने अपनी उम्र का खुलासा किया है।

देखा जाए तो जो उम्र शाहिद अफरीदी ने खुद बताई है उसके मुताबिक वे उतने युवा नहीं हैं जितना की आधिकारिक तौर पर उन्हें बताया जाता रहा है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, अफरीदी ने खुद इस सप्ताह भारत और पाकिस्तान में जारी अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में इस सबसे बड़े रहस्य से पर्दा हटा दिया है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक एक चैप्टर में उन्होंने अक्टूबर 1996 में पाकिस्तान की सीनियर टीम चुने जाने को लेकर लिखा है। अफरीदी लिखते हैं कि उनका जन्म 1975 में हुआ था। हालांकि इसमें उन्होंने दिन और महीने का जिक्र नहीं किया है।

अफरीदी द्वारा बताई गई उम्र के मुताबिक वह संभावित रूप से पांच साल बड़े हैं। क्योंकि ईएसपीएनक्रिकइंफो के प्लेयर प्रोफाइल पेज सहित उनके आधिकारिक रिकॉर्ड में उनकी जन्म तिथि 1 मार्च, 1980 लिखी जाती है।

अफरीदी ने नैरोबी में 2 अक्टूबर 1996 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। हालांकि अपने पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। लेकिन जब श्रीलंका के खिलाफ इसी त्रिकोणीय सीरीज में उन्हें पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो वह विश्व क्रिकेट में एक चर्चित नाम बन गए। दरअसल अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ 4 अक्टूबर 1996 को 37 गेंदों में विस्फोटक शतक जड़ दिया था। ये सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड 17 सालों तक बना रहा।

उस पर भी सबसे खास बात ये थी कि इस रिकॉर्ड को हासिल किया था केवल 16 साल के लड़के ने। जी हां, उस समय शाहिद अफरीदी की आधिकारिक उम्र 16 साल थी। लेकिन अब ये बात झूठ नजर आ रही है।

इसके अलावा भी अफरीदी ने अपनी किताब में एक और लाइन लिखी है जिसके मुताबिक थोड़ा और भ्रम फैल रहा है। ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक अफरीदी ने लिखा है, “रिकॉर्ड के लिए बता दूं कि, मैं सिर्फ उन्नीस साल का था, नाकि 16 साल का जैसा कि लोग दावा करते हैं।

मैं 1975 में पैदा हुआ था। लेकिन, हां, अधिकारियों ने मेरी उम्र गलत बताई।” अब अगर अफरीदी 1975 में पैदा हुए थे, तो वह उस तूफानी शतकीय पारी के समय 20 या 21 साल के होंगे नाकि 19 साल के जैसा कि उन्होंने अपनी किताब में लिखा है।

अफरीदी जब पहली बार पाकिस्तान टीम के लिए चुने गए तब वह पाकिस्तान के लिए एक अंडर-19 सीरीज में खेल रहे थे। लेकिन अब पता चलता है कि वे उस समय 19 साल से कम उम्र के नहीं थे।

साल 1975 का मतलब है कि जब उन्होंने 2010 में टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लिया था तब वह 34 या 35 वर्ष साल के थे। हालांकि इस प्रारूप से चार साल की अनुपस्थिति के बाद वापस लौटे – कप्तान के रूप में – और सिर्फ एक टेस्ट ही खेला।

इसका मतलब यह भी है कि जब उन्होंने 2016 विश्व टी 20 में पाकिस्तान के लिए अपना आखिरी मैच खेला था, तब वह 36 नहीं बल्कि 40 या 41 साल के थे।

Top Stories