सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हुईं पीबी सिंद्धू!

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हुईं पीबी सिंद्धू!

भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु दुनिया की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट हैं। मंगलवार को फोर्ब्स पत्रिका की ओर से जारी की गई जून 2017 से जून 2018 की टॉप 10 सूची में सिंधु एकमात्र भारतीय महिला है।

इस सूची में अमरीकी दिग्गज टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स सबसे ऊपर हैं। टॉप-10 की इस सूची में 8 खिलाड़ी टेनिस की हैं। फोर्ब्स के अनुसार सिंधु की सालाना कुल कमाई लगभग 60 करोड़ रुपए हैं। इनमें कंपनियों से किए गए करार भी शामिल हैं। इस सूची में सिंधु के अलावा दूसरी गैर-टेनिस खिलाड़ी डेनिका पैट्रिक हैं। वह इस लिस्ट में नौंवे स्थान पर हैं।

सूची में पहला स्थान हासिल करने वाली सेरेना की सालाना कुल कमाई 126 करोड़ रुपए हैं। दूसरे नंबर पर डेनमार्क की कैरोलिन वेज्नियाकी, तीसरे पर स्लोएन स्टीफंस और चौथे पर स्पेन की मुगरुजा हैं। रूसी स्टार मारिया शारापोवा पांचवें जबकि वीनस विलियम्स छठे स्थान पर हैं। आठवें पर रोमानिया की सिमोना हालेप और दसवें स्थान पर जर्मनी की एंजेलिक कर्बर हैं।

23 साल की पुसरला वेंकट सिंधु की कमाई का मुख्य हिस्सा कोर्ट के बाहर से आता है। टेनिस जैसे खेलों के मुकाबले बैडमिंटन में जीत की राशि अधिक नहीं होती है ऐसे में सिंधु की कमाई का अधिक हिस्सा कंपनियों के करारों से आते हैं।

विज्ञापनों से सिंधु ने पिछले एक साल में लगभग 56 करोड़ रुपये कमाए हैं। फोर्ब्स ने लिखा “भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी 2016 ओलंपिक्स में सिल्वर मैडल के साथ पटल पर छा गईं।

वह पहली भारतीय महिला स्थलेते थी जिन्होंने ओलिंपिक में सिल्वर मैडल पर कब्ज़ा जमाया था। 23 साल की सिंधु के स्पोंसर ब्रिजस्टोन, गेटोरेड, नोकिया, पैनासोनिक, रेकीट बेनकीसर और ऐसे ही आधा दर्जन और ब्रांड्स हैं।”

रियो खेलों से लौटने के बाद, सिंधु को विभिन्न राज्य सरकारों और सरकारी संस्थानों से 13 करोड़ रुपये तक नकद पुरस्कार प्राप्त हुए, जबकि फाइनल में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी को हराने वाली व गोल्ड मेडलिस्ट कैरोलिना मारिन को स्पैनिश सरकार से केवल 70 लाख रुपए ही मिले।

Top Stories