सुनने में असमर्थ गुड़गांव की लड़की विशेष श्रेणी में सीबीएसई 12 वीं कक्षा की टॉपर

सुनने में असमर्थ गुड़गांव की लड़की विशेष श्रेणी में सीबीएसई 12 वीं कक्षा की टॉपर

गुरगांव : कान से सुन न पाने वाली छात्र लावण्य बालकृष्णन ने विकलांग श्रेणी के व्यक्तियों में सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। गुड़गांव में हेरिटेज एक्सपेरिएंटियल लर्निंग स्कूल के एक छात्र, लावण्य बालकृष्णन ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में 500 में से 489 अंक हासिल की है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, “मैं अपने रिजल्ट के बारे में सुनकर मैं हैरान रह गई थी। इससे वास्तव में मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है।” उसने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए अपने विषय के रूप में अंग्रेजी, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, चित्रकला और गृह विज्ञान को चुना था। उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में भी परफेक्ट 100 का स्कोर बनाया है।

97.3 फीसदी अंकों के साथ लावण्या बालकृष्णन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहती हैं। समाचार एजेंसी को बताया, “मैं इस विषय से प्यार करती हूं, लेकिन मैं डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहती हूं। मैंने हमेशा छह घंटे से आगे की पढ़ाई नहीं करने का मुद्दा बनाया, लेकिन मैंने परीक्षा से पहले सिर्फ संघर्ष करने के बजाए साल भर नीति को अपनाया।”

लावण्या बालकृष्णन ने अपने माता-पिता को हमेशा उनकी और उनकी बहन का समर्थन करने का श्रेय दिया। उसकी माँ, जो उसी स्कूल में पढ़ाती है, ने भी उसकी शिक्षा का ध्यान रखा। उसने कहा “वह हमेशा मुझे प्रेरित करती है। मुझे कभी नहीं लगा कि कोई विकलांगता है और मैं किसी चीज के लिए अक्षम हूं,” । 16 फरवरी से शुरू हुई मेगा सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा में लगभग 13 लाख छात्र शामिल हुए थे। इस साल भी लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया, जबकि तीन छात्राओं ने दूसरी रैंक हासिल की। परिणामों को उनके कार्यक्रम से आगे घोषित किया गया।

परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट – cbse.nic.in – और इसके आधिकारिक परिणाम पोर्टल, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध हैं।

Top Stories