हालात को समान्य करने के लिए भारत- पाकिस्तान जल्द बातचीत करें- अमेरिका

हालात को समान्य करने के लिए भारत- पाकिस्तान जल्द बातचीत करें- अमेरिका

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने की आशंका को देखते हुए अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान को सैन्य कार्रवाई जैसे कदम नहीं उठने और संयम बरतने की अपील की है। अमेरिका ने कहा है कि दोनों देश हालात को सामान्य बनाने के लिए तत्काल कदम उठाएं। साथ ही पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने यहां पनप रहे आतंकवादियों को पनाह देना बंद करे।

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, “अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान को सीमा पार सैन्य गतिविधि को रोकने और स्थिरता की वापसी के लिए अपील की है।

दोनों पक्षों से अपील करते हैं कि स्थिति को सामान्य बनाने के लिए सीधी बातचीत समेत अन्य कदम तत्काल उठाएं। सैन्य गतिविधि जारी रहने पर स्थिति और खराब होगी।

अमेरिकी राज्य विभाग ने यह भी कहा, “हाल ही में भारत के सीआरपीएफ हुए पर हमले, जैसे सीमा पार आतंकवाद क्षेत्र की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बने हुए हैं। हम पाकिस्तान से फिर से अपील करते हैं कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करते हुए आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाह बनना छोड़े और धन तक उनकी पहुंच को रोके।”

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के 12 दिनों बाद 26 फरवरी मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हमला कर 325 आतंकवादी और आतंकियों के ट्रेनर का सफाया कर दिया।

घटना के बौखलाए पाकिस्तानी वायुसेना 27 फरवरी बुधवार को भारतीय वायुसीमा में घुस आई और भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ा और एक पाक विमान मार गिराया। बुधवार को पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में दो भारतीय लड़ाकू जेट विमानों को मार गिराया और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया।

Top Stories