चीन मौजूदा सभी मिसाइल रक्षा प्रणालियों को ब्रेक करते हुए हाइपरसोनिक एयरक्राफ्ट का परीक्षण किया

चीनी विशेषज्ञों का कहना है कि हाइपरसोनिक विमान सभी मौजूदा मिसाइल रक्षा प्रणालियों को तोड़ने में सक्षम हैं। चाइना अकादमी ऑफ एयरोस्पेस एयरोडायनामिक्स द्वारा जारी एक बयान का हवाला देते हुए, चीन ने टाइम्स टाइम्स की रिपोर्ट के बारे में रिपोर्ट किया है, चीन ने अपने पहले हाइपर्सोनिक “वेवराइडर” फ्लाइट वाहन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

Xingkong-2, या Starry Sky-2, वेवराइडर वायुमंडल में उड़ता है और हाइपर्सोनिक गति पर ग्लाइड करने के लिए ध्वनि बाधा को तोड़ने के बाद उत्पन्न शॉकवेव का उपयोग करता है। शुक्रवार को उत्तर पश्चिमी चीन में एक लक्ष्य सीमा पर एक रॉकेट में लॉन्च किया गया, Xingkong-2 ने 10 मिनट बाद निर्दिष्ट क्षेत्र में उतरने से पहले 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर कई युद्धाभ्यास किए।

समाचार पत्र द्वारा उद्धृत चीनी सैन्य विशेषज्ञों के मुताबिक, Xingkong-2 परमाणु हथियारों को ले जाया जा सकता है और इसकी उच्च गति और अप्रत्याशित प्रक्षेपण के कारण किसी मौजूदा एंटी-मिसाइल रक्षा प्रणाली को तोड़ सकता है।

चीनी सशस्त्र बलों को सौंपने से पहले और अधिक वेवराइडर परीक्षण होंगे। एंटी-मिसाइल रक्षा प्रणालियों की वर्तमान पीढ़ी मुख्य रूप से क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो कि धीमे या भविष्यवाणी करने में आसान हैं, जिससे उन्हें रोकना संभव हो जाता है, जबकि वेवराइडर का प्रक्षेपण अपेक्षाकृत अप्रत्याशित है और यह इतनी तेजी से उड़ता है कि यह मौजूदा एंटी-मिसाइल रक्षा प्रणालियों के लिए एक चुनौती है।

एक सैन्य विशेषज्ञ ने रविवार को ग्लोबल टाइम्स को बताया कि हाइपरसोनिक फ्लाइट वाहन भविष्य में सैन्य के अलावा नागरिक उपयोग के रूप में भी देखा जा रहा है. “यदि हाइपर्सोनिक तकनीक परिपक्व हो जाती है, तो यह औद्योगिक परिवहन सहित अन्य अनुप्रयोगों के लिए भी इस्तेमाल हो सकती है।”