अक्लियती तालिबे इल्म का डाटा नहीं दे रहे स्कूल

अक्लियती वज़ीर मंसूबा के तहत क्लास सात से 10 तक के अक़लियत बच्चों को वजीफा दी जानी है। जिला बोहबुद महकमा अक्लियती बच्चों का डाटा बेस तैयार करने में जुट गया है। अब तक महज़ 1500 अक़लियत बच्चों की फेहरिस्त तैयार हो पायी है। महकमा ने वैसे तमाम स्कूल, जहां अक़लियत बच्चे पढ़ रहे हैं, का डाटा बेस तैयार कर भेजने को कहा है। अब तक हालात यह है कि शहर के स्कूलों ने डाटा बेस दस्तयाब नहीं कराया है। इनमें ज्यादातर सीबीएसइ और आइसीएसइ स्कूल शामिल हैं।

अफसरों की शिकायत है कि शहर के स्कूल इंतेजामिया मदद नहीं कर रहे हैं। इस वजह से फेहरिस्त तैयार करने में परेशानी हो रही है। वालेदाईन खुद अपने बच्चे का दरख्वास्त लेकर दफ्तर का चक्कर लगा रहे हैं। यह मंसूबा पूरी तरह से मर्कज़ी हुकूमत की है। रियासत हुकूमत का कोई हिस्सा नहीं है।

मालूम हो कि साबिक़ में यह वजीफा रकम टीसीडीसी की तरफ से दी जा रही थी। अब इसे जिला बोहबुद दफ्तर की तरफ से बांटा जायेगा। इस मंसूबा का फायदा 50 फीसद से ज्यादा मार्क्स लानेवाले तालिबे इल्म को ही मिलेगा।

क्या देना है डाटा बेस में
क्लास में बच्चों की तादाद, बच्चे का नाम, वालिद का नाम, पैदाइश तारीख और दाखला की तारीख, मजहब, सालाना आमदनी एक लाख से कम हो, एड्रैस वगैरह।