अगर आपके पास है यह एटीएम कार्ड तो आज से हो गये बेकार!

1 जनवरी यानि आज से सभी बैंकों के पुराने मैजिस्ट्रिप ए.टी.एम. कार्ड बंद हो जाएंगे। रिजर्व बैंक के नियमानुसार 31 दिसम्बर कार्ड बदलने की अंतिम तिथि है। इसके बाद बिना चिप वाले क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड काम नहीं करेंगे वहीं कम समय होने के कारण पिछले 2 दिनों से बैंकों में ग्राहकों की भीड़ अधिक रह रही है।

पुराने स्ट्रिप वाले कार्ड में धोखाधड़ी की अधिक आशंका थी, इसलिए आरबीआई ने सभी बैंकों को इन्हें बदलने के दिशा-निर्देश जारी किए थे। सभी बैंक अपनी-अपनी क्षमता के मुताबिक इस दिशा में काम कर रहे हैं।

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने अपने कस्टमर के लिए पुराने एटीएम और क्रेडिट कार्ड बदलने के लिए गाइडलाइन जारी काफी समय पहल ही जारी कर दी थी।

आपको बता दें कि एटीएम के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। इसी काली पट्टी को मैग्नेटिक स्ट्रिप कहते है। इसी स्ट्रिप में आपके खाते की सारी जानकारी होती है।

अगर आपके डेबिड कार्ड के आगे किसी भी तरह की कोई चिप नहीं लगी हुई है तो आपका कार्ड मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है । वहीं अगर आपके कार्ड में सामने की ओर कोई चिप लगी है तो आपका एटीम कार्ड ईएमवी चिप डेबिट कार्ड है। अगर आपका ईएमवी कार्ड है तो आपको इसे बदलने की जरूरत नहीं है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’