अगर आप भी गुगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, लुभावने ऐड लगा सकती हैं चुना!

ज्यादातर लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त गूगल ब्राउजर गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। कई बार गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते वक्त बीच में ही अचानक ऐड आ जाता है और इसके बाद मैसेज आने लगाता है। अगर गूगल क्रोम इस्तेमाल करते वक्त अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप सावधान हो जाएं और इसे इगनौर मत करें।

अगर आपके पास ऐसा कोई फालतू ऐड या मैसेज आए तो उसे तुरंत बंद कर दें। यह एक पॉप अप की तरह आता है। इसमें कई बार लुभावने ऑफर्स के बारे में बताया जाता है और क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस पर कभी क्लिक न करें। अगर आपकी ईमेल पर भी कोई ऐसा मैसेज आता है तो उसे ओपन न करें।

दरअसल इस तरह के पॉप अप से हैकर्स कंप्यूटर पर वायरस भेजकर वेब ब्राउजर को फ्रीज कर देते हैं। इसके बाद डिस्प्ले पर फोन नंबर आने लगेगा, कि इस नंबर पर कॉल करके आप अपने कंप्यूटर को सही करा सकते हैं।

उसमें कुछ 5-6 मिनट तक का टाइम होता है कि इतनी देर में कॉल कर लीजिए नहीं तो कंप्यूटर क्रैश हो जाएगा। अगर कॉल नहीं करेंगे तो आपके कंप्यूटर में सेकेंड्स में हजारों फाइल्स डाउनलोड होने लग जाती हैं। इस तरह से हैकर्स लोगों से पैसा ऐंठ लेते हैं।

इस तरह से आपके कंप्यूटर में सेव आपकी बैंक डिटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल्स ईमेल आईडी आदि की पूरी डिटेल्स को हैकर आपके कंप्यूटर से चुरा लेते हैं। इस तरह आपके खाते से पैसा भी निकाल सकते हैं।

साभार- न्यूज 24