अदालत में हाजिर हों सलमान खान

जोधपुर, 11 दिसंबर: (एजेंसी) बॉलीवुड के अदाकार सलमान खान की मुश्किलें फिर बढ़ जाने के इम्कान हैं। सलमान समेत पांच फिल्मी हस्तियों को एक अदालत ने 4 फरवरी को पेश होने के लिए समन भेजा है। इस दिन अदालत 14 साल पुराने ब्लैक बक शिकार मामले में इन पांचों के खिलाफ इल्ज़ाम तय करेगी।
वाइल्ड लाइफ कानून, आर्म्स एक्ट और आईपीसी के दफआत के तहत निचली अदालत ने सलमान और दिगर के खिलाफ इल्ज़ाम तय किए थे। सलमान के अलावा सैफ, तब्बू, सोनाली, नीलम, दुष्यंत सिंह और दिनेश गवरे के खिलाफ भी इल्ज़ाम तय किए गए थे। इसके खिलाफ इन लोगों ने जायज़ा की दरखास्त दायर की थी।

बचाव पार्टी के वकील हस्तीमल सारस्वत ने बताया कि जायज़ा लेने की दरखास्त पर सेशन अदालत ने सलमान खान के खिलाफ लगाई गई आर्म्स एक्ट की धारा 27 (अवैध तरीके से हथियार रखना) और आईपीसी की धारा 148 (घातक हथियारों से उपद्रव करना) हटा ली थी। इसके अलावा अन्य के खिलाफ लगाई गई वाइल्ड लाइफ एक्ट की धारा 51 (वन्यजीवन को नुकसान पहुंचाना) और आईपीसी की 147 (दंगों के दंड) और 149 (अवैध तरीके से जमा होना) हटा ली थीं।

सारस्वत ने बताया कि राजस्थान हुकूमत ने वहां के हाईकोर्ट में एक जायज़ा दर्खास्त दायर की थी, जिसने सलमान के मामले में सेशन अदालत के फैसले को सही ठहराया था, लेकिन दूसरे लोगों के खिलाफ धारा 149 फिर से लगा दी। मामले के मुताबिक 1 अक्तूबर, 1998 की रात जोधपुर के पास कनकनी गांव में दो ब्लैक बक का शिकार किया गया था। यह शिकार बॉलीवुड फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान किया गया था।

अब नए इल्ज़ामों के साथ निचली अदालत में इस मुकदमे का ट्रायल शुरू होगा। अदालत ने 4 फरवरी को सभी मुल्ज़िमों को नए इल्ज़ाम सुनने के लिए पेश होने को कहा है। मालूम हो कि सभी मुल्ज़िम इससे पहले 19 जून, 2006 को निचली अदालत में पेश हुए थे। लेकिन इसके बाद बचाव पक्ष और रीयासती हुकूमत की ओर से दर्खास्त दायर करने के चलते मुकदमे की सुनवाई लटक गई।