अनिल कुंबले विवाद पर जांच में विराट कोहली को BCCI ने दी क्लीन चिट

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली को मुख्य कोच अनिल कुंबले के साथ मतभेद पर प्रशासनिक मैनेजर कपिल मल्होत्रा की रिपोर्ट में क्लीनचिट दी गई है। चैंपियंस ट्रॉफी के बाद पूर्व लेग स्पिनर कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। भारत घरेलू सरजमीं या फिर विदेशी सरजमीं पर जो भी श्रृंखला खेलता है उसके लिए प्रशासनिक मैनेजर की रिपोर्ट अनिवार्य है। आम तौर पर इसे महज औपचारिकता माना जाता है।

कुंबले के इस्तीफे को देखते हुए हालांकि बीसीसीआई ने विशेष तौर पर क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के मल्होत्रा को निर्देश दिया था कि वह इंग्लैंड में कोहली और कुंबले के बीच मतभेद की घटना पर रिपोर्ट दें। हालांकि पता चला है कि मल्होत्रा की रिपोर्ट में किसी तरह की विवादस्पद घटना का जिक्र नहीं है।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘कपिल मल्होत्रा ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में ऐसा कुछ नहीं है जो यह संकेत दे कि कप्तान विराट कोहली ने कोच के प्रति असभ्य बर्ताव किया हो। ऐसी किसी घटना का जिक्र नहीं है जिसे अनुशासन का उल्लंघन माना जाए।’

जब पूछा गया कि कप्तान और कोच अभ्यास सत्र के दौरान एक दूसरे से बात नहीं कर रहे थे तो अधिकारी ने कहा, ‘उन्हें खासतौर पर ऐसी घटना का जिक्र करने को कहा गया था जिसने ड्रेसिंग रूम का माहौल या टीम का मनोबल प्रभावित किया हो।

रिपोर्ट में ऐसा कुछ नहीं है।’ बीसीसीआई ने अनिल पटेल से भी रिपोर्ट मांगी थी जो पिछले सत्र में भारत में हुए 13 घरेलू टेस्ट के दौरान प्रशासनिक मैनेजर थे।