अपने परिवार के साथ जर्मनी में शरण लेना चाहती है आसिया बीबी!

आसिया बीबी को अदालत ने भले ही बेगुनाह करार दिया हो लेकिन उनके लिए बिना डर के जीना अब भी मुमकिन नहीं है। आसिया बीबी ने जर्मनी आने की इच्छा जताई है। लेकिन क्या ऐसा हो सकेगा?
आसिया बीबी के वकील सैफुल मलूक ने जर्मन अखबार “बिल्ड” से बातचीत में कहा है कि बीबी अपने परिवार के साथ जर्मनी आना चाहती हैं।

31 अक्टूबर को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने आसिया बीबी के हक में फैसला सुनाया था और उन्हें ईशनिंदा के आरोप से बरी किया था। खबरों के अनुसार बीबी अभी भी पाकिस्तान में ही है। बीबी के वकील सैफुल मलूक फैसले के एक दिन बाद ही नीदरलैंड्स के लिए रवाना हो गए। उन्होंने कट्टरपंथियों से अपनी जान पर खतरे का अंदेशा जताया है।

पाकितान में ईशनिंदा के मामले नए नहीं हैं लेकिन आसिया बीबी के मामले ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी। 2015 में बीबी की बेटी ने पोप फ्रांसिस से मुलाकात की और उन्होंने वैटिकन में बीबी के लिए प्रार्थना भी की। कई यूरोपीय देश बीबी और उसके परिवार को अपने यहां रखने के लिए तैयार हैं लेकिन अब तक यह साफ नहीं है कि उसे पाकिस्तान छोड़ने की इजाजत कब मिल सकेगी।

डॉयचे वेले के इस्लामाबाद संवादाता हारून जंजुआ का कहना है कि प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार हर मुमकिन कानूनी जरूरत को पूरा कर लेना चाहती है और उसके बाद ही बीबी देश से बाहर आ सकेगी। उनके अनुसार बीबी को फिलहाल सरकार ने सुरक्षा मुहैया कराई हुई है और किसी सुरक्षित जगह पर रखा है।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अगले दिन ही एक पुनर्विचार याचिका दायर कर दी गई थी। अदालत आने वाले दिनों में इस पर सुनवाई करेगी और उससे पहले बीबी का देश के बाहर निकलना मुमकिन नहीं है। जानकारों को उम्मीद है कि अदालत इस याचिका को खारिज नहीं करेगी, बल्कि एक बड़ी बेंच के सामने सुनवाई के लिए भेजेगी।

साभार- ‘डी डब्लू हिन्दी’