अफगानिस्तान में बड़ा हादसा, मोर्टार फटने से 7 बच्चों की मौत!

अफगानिस्तान में रविवार को एक लावारिस मोर्टार फटने से 7 बच्चों की मौत हो गई। इस दर्दनाक घटना में 10 बच्चे घायल भी बताए जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अफगानिस्तान में लावारिस मोर्टार फटने से आम लोगों की मौत का यह ताजा मामला है।

लगमान प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता असदुल्ला दौलतजई ने कहा कि इस बात की जांच की जा रही है कि बच्चों को यह मोर्टार कैसे मिला और यह क्यों फटा।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, उन्होंने कहा कि सभी पीड़ितों की उम्र 15 साल से कम है। धमाका काबुल के पूर्व में लगमान प्रांत की राजधानी मेहतरलम के बाहरी इलाके में हुआ।

संयुक्त राष्ट्र की ‘माइन एक्शन सर्विस’ ने हाल ही में कहा था कि 2017 में अफगानिस्तान में खदानों और युद्ध के तथाकथित अवशेषों से हर महीने लगभग 150 लोग मारे गए या घायल हो गए। बच्चे जिज्ञासावश इन लावारिस उपकरणों को उठा लेते हैं, जिसकी वजह से वह हादसों का शिकार हो जाते हैं।

युनाइडेट नेशंस माइन ऐक्शन सर्विस के मुताबिक, 2017 में अफगानिस्तान में हर महीने लगभग 150 लोगों की मौत ऐसे ही लावारिस विस्फोटकों में हुए विस्फोटों के चलते होती है। इनमें से कई विस्फोटक तो 1980 के दशक में हुए अफगान-सोवियत युद्ध के समय के हैं।