अब इंटरनेट की लत छुड़वायें ऐप से

इंटरनेट की लत लग जाना अब एक आम बात है. सोशल मीडिया की आदत भी आसानी से नहीं जाती. इसका ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल ख़तरनाक है. कई न्यूरोसाइंटिस्ट ने बताया है कि नए जमाने की तकनीक हमारे सोचने के तरीके पर काफी हद तक असर डालती है और हमारे दिमाग़ को नुक़सान पहुंचाती है. असल में इंटरनेट का ज़्यादा इस्तेमाल हमें आलसी बनाता जा रहा है.

गिजबॉट के इस लेख के मुताबिक ऐसे कई ऐप हैं जो हमारी इस लत को सुधारने में मदद करते हैं. ये ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर काम करता है. ये उन सभी ऐप को ब्लॉक कर सकता है जिसकी आपको लत है. अगर आपको किसी दिन कोई काम है और आप नहीं चाहते कि बेवजह के नोटिफिकेशन से परेशानी हो, तो आप उस ख़ास वक्त के लिए चुनिंदा ऐप को ब्लॉक कर सकते हैं.

इतना ही नहीं आपको अपने फ़ोन का कितना इस्तेमाल करना है ये भी आप ऐप के ज़रिए तय कर सकते हैं. इसमें आप ऑटो रिस्पॉन्स सेट कर सकते हैं जिससे आपके व्यस्त समय पर फ़ोन खुद जवाब दे देगा. इसके लिए आपको फ़ोन छूना भी नहीं पड़ेगा. ये ऐप हमें आपने स्मार्टफोन की जानकारी रखने और ऑनलाइन कार्य की देखरख करने में मदद करता है. आपने खुद के फोन पर कितना वक्त बिताया इसका हिसाब ये बखूबी करता है. इससे आपको ये भी जानकारी मिलती है किस ऐप का कितना इस्तेमाल हुआ. जिससे आप तय कर सकते हैं कि आपको अपनी लत में क्या बदलाव लाना चाहिए.

ये एप्पल के आईओस का ऐप है जिससे यूज़र उन वेबसाइट और ऐप को खुद ही ब्लॉक कर सकते हैं जिसकी लत से वो परेशान हैं. यूज़र एक निश्चित समय के लिए भी खास वेबसाइट और ऐप के इस्तेमाल को रोक सकते हैं.

साभार : बीबीसी हिंदी डॉट कॉम