अब ट्रेन की टिकट जल्द हो सकतीं हैं सस्ती

नई दिल्ली: रेलवे का किराया कम होने की संभावना है क्योंकि सरकार मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) के शुल्क वापस लेने की योजना बना रही है। एमडीआर शुल्क वर्तमान में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा ट्रेन बुकिंग के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतानों पर लागू है।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार अभी भी एमडीआर प्रभारों को हटाने पर विचार कर रही है और अगर यह लागू किया जाता है, तो वह अपने सभी यात्रियों के लिए टिकट की कीमतों को नीचे लाएगा, जिससे यात्रा को सस्ता बना दिया जाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि व्यापारी छूट दर शुल्क भारतीय रेलवे केटरिंग और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) वेबसाइट के माध्यम से किए गए बुकिंग पर लागू होते हैं। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा था कि वह वर्तमान में बैंकों के साथ वार्ता कर रहे हैं ताकि वे एमडीआर के बोझ से यात्रियों को राहत देने के लिए कर सकें।

नोटबंदी से पहले, भारतीय रेलवे सर्विस चार्ज का इस्तेमाल करता था जिसे नोटबंदी के बाद हटा दिया गया। इस वजह से, डिजिटल लेनदेन में अचानक तेजी आई थी. वर्तमान में, आईआरसीटीसी द्वारा चार्ज किया जाने वाला एकमात्र शुल्क व्यापारी छूट दर (एमडीआर) है।

गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के भारत आर्थिक समिट में बोलते हुए, गोयल ने कहा कि रेलवे पारिस्थितिकी तंत्र में 12 महीने से भी कम समय में एक मिलियन नौकरियां तैयार की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मजबूत रेल ट्रैक और सुरक्षा रखरखाव कार्यक्रम ही केवल दो लाख नौकरियां पैदा करेगा।