डेनमार्क सार्वजनिक क्षेत्रों में बुर्का पर प्रतिबंध लगाकर यूरोपीय देशों के लिस्ट में हुआ शामिल

डेनमार्क यूरोपीय देशों में शामिल हो गया है, जो पहले से ही सार्वजनिक स्थानों में इस्लामी पोशाक नकाब या बुर्का पहनने के लिए प्रतिबंधित है। डेनमार्क रेडियो ने बताया कि डेनमार्क सरकार ने इस्लामी पूर्ण-चेहरे के पर्दे पर प्रतिबंध लगा दिया है, जैसे कि नकाब और बुर्का जो सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंध होगा।

प्रतिबंध में, “बुर्का, नकाब और बालाकालाव जिसमें केवल आंखें और मुंह दिखाई दे रहे हैं वे चेहरे को छिपाने वाले कपड़े के उदाहरण हैं”। प्रतिबंध का उल्लंघन पर 156 डॉलर का जुर्माना होगा, जो दोहराने के मामले में दस गुना बढ़ जाएगा। अपराधियों के लिए जेल की अवधि की पिछली मांग प्रभावी ढंग से गिरा दी गई थी।

इससे पहले, न्याय मंत्री सोरेन पैप पॉल्सन ने कहा कि धार्मिक परिधान पहनना “सार्वजनिक स्थानों में एक-दूसरे से मिलने पर किसी के चेहरे को छिपाने के लिए समुदाय के प्रति अपमानजनक है।”

प्रतिबंध को राइट विंग डेनिश पीपुल्स पार्टी (डीएफ) ने सराहना की, जिसने 2009 में सार्वजनिक क्षेत्रों में बुर्का पर प्रतिबंध लगाने का पहला प्रस्ताव दिया था।

“डीएफ एकीकरण संवाददाता मार्टिन हेनरिकन ने डेनमार्क रेडियो को बताया कि “आधिकारिक डेनमार्क न केवल शब्दों के साथ बल्कि कार्रवाई के साथ राजनीतिक में इस्लाम से खुद को दूर करता है। इस तरह, संसद यह सबको स्पष्ट करती है कि बुर्का और नकाब द्वारा डेनमार्क में व्यक्त अस्वीकार्य है। यह डेनिश संस्कृति के साथ असंगत है.

हेनरिकन ने जोर देकर कहा कि इस कदम की संसदीय बहुमत को मनाने के लिए लगभग एक दशक लग गया और “डेनमार्क के इस्लामीकरण” के खिलाफ और प्रयासों का वचन दिया।

हालांकि डेनिश पीपुल्स पार्टी, लिबरल वामपंथी और कंज़र्वेटिव्स और विपक्षी सोशल डेमोक्रेट के बीच एक क्रॉस-पार्टी समझौते के कारण प्रतिबंध संभव हो गया है, फिर भी यह कई संख्याओं से आलोचना की गई.

दूसरों के अलावा, लिबरल राजनेता ईवा केजर हैंनसेन ने कहा कि “मौलिक अधिकारों का उल्लंघन” पर प्रतिबंध लगाया गया है, लेकिन कहा कि उन्हें मत्स्यपालन मंत्री नियुक्त होने के बाद उनकी सजा को अपमानित करना होगा और बाकी सरकार के साथ मतदान करना होगा।

1 अगस्त को प्रतिबंध लागू होगा। दैनिक समाचार पत्र जिललैंड्स-पोस्टेन ने पहले बताया था कि डेनमार्क में केवल तीन महिलाएं नियमित रूप से बुर्का पहनती हैं। इसके विपरीत, नियमित नकाब पहनने वालों की संख्या पहले 150 से 200 के बीच अनुमानित की गई है, जिनमें से 80 को जातीय डेनिश महिलाएं माना जाता है जो इस्लाम में परिवर्तित हो गए थे।

फ़्रांस, बेल्जियम, लातविया, बुल्गारिया और टिसिनो के स्विस इतालवी बोलने वाले कैंटन सहित 127 से 235 डॉलर तक के जुर्माना के साथ पूर्ण चेहरा आवरणों को पहले ही कई यूरोपीय देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है।