अमरीकी सदारती उम्मीदवार सानटोरम की ईरानी तंसीबात पर बमबारी की धमकी

वाशिंगटन। 3 जनवरी (एजैंसीज़) अमरीका की इंतहापसंद क़ौम परसत रिपब्लिकन पार्टी के सदारती उम्मीदवार रुक सानटोरम ने अह्द किया है कि अगर वो अमरीका के सदर मुंतख़ब होजाएं तो ईरान को न्यूक्लीयर हथियारों की तैय्यारी की कभी इजाज़त नहीं देंगे और इस बात को यक़ीनी बनाएंगे कि ईरान का न्यूक्लीयर प्रोग्राम तर्क करदिया जाय।

पैंसिलवा नया के साबिक़ रुकन सनीट रुक सानटोरम ने कहा कि वो ईरानी न्यूक्लीयर तंसीबात पर हमलों की इजाज़त देंगे अगर ईरान अपनी न्यूक्लीयर तंसीबात की मुआइना कारों को जायज़ा लेने की इजाज़त देने से इनकार करदे। मिट दी प्रैस प्रोग्राम में जो इन बी सी टी वी नटोरक की जानिब से पेश किया गया।

सानटोरम ने कहा कि ईरान को उन की इजाज़त के बगै़र न्यूक्लीयर हथियार हासिल नहीं होंगे। अमरीका की ज़ेर क़ियादत मग़रिबी ममालिक को शुबा है कि ईरान खु़फ़ीया तौर पर न्यूक्लीयर हथियार तैय्यार कररहा है लेकिन इस्लामी जमहूरीया ईरान का इसरार है कि उसे सिर्फ पुरअमन सीवीलीयन मक़ासिद के लिए न्यूक्लीयर तवानाई की ज़रूरत है

और चूँ कि वो न्यूक्लीयर अदम फैलाओ मुआहिदा पर दस्तख़त करने वाले ममालिक में शामिल है, उसे न्यूक्लीयर तवानाई के हुसूल का हक़ हासिल है। ईरान पर न्यूक्लीयर हथियारों के प्रोग्राम के बहाने मग़रिबी ममालिक ने वसीअ पैमाने पर तहदीदात का निशाना बना रखा है।