अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा के बाद एक बार फिर भाजपा उम्मीदवार पर हमला, गाड़ी में तोडफोड़

कोलकाता : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा के बाद एक बार फिर भाजपा नेता को निशाना बनाया गया। भाजपा नेता मुकुल रॉय और दमदम से भाजपा के प्रत्याशी समिक भट्टाचार्य की गाड़ी पर अज्ञात लोगों ने हमला कर तोड़फोड़ की। उस समय दोनों नेता अपनी गाड़ी के पास मौजूद नहीं थे। घटना दमदम के नगर बाजार क्षेत्र में बृहस्पतिवार रात की है। वे वहां जन्मदिन की पार्टी में शामिल होने गए थे और इस दौरान टीएमसी समर्थक वहां आ पहुंचे और उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी। उल्लेखनीय है कि राज्य में अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रचार की अवधि बृहस्पतिवार रात 10 बजे खत्म हो गई थी। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में हिंसा को देखते हुए यह अभूतपूर्व कदम उठाया था। इसके अनुसार चुनाव प्रचार को निर्धारित समय से 20 घंटे पहले बंद कर दिया गया।

पिछले हफ्ते भी पूर्व मिदनापुर में पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष और असम के मंत्री हेमंत बिस्व सरमा की गाड़ी पर कथित रूप से तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हमला किया था। बंगाल में अब तक हुए 6 चरणों के चुनाव में हिंसा हुई है।

यह पहली बार है कि चुनाव आयोग ने आर्टिकल 324 का प्रयोग करते हुए चुनाव प्रचार के समय में कटौती की है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग की तरफ से प्रचार की अवधि घटाने पर नाराजगी व्यक्त की थी। आयोग की तरफ से यह कदम पश्चिम बंगाल में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान तृणमूल कांग्रेस की छात्र ईकाई और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसा के कारण उठाया गया था। पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत नौ लोकसभा सीटों पर 19 मई यानि रविवार को वोट डाले जाने हैं। गुरुवार रात 10 बजे से राज्य में प्रचार समाप्त हो गया। देश में यह पहली बार हो रहा है जब तय समय से 20 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्म कर दिया गया हो और ऐसा चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक हुआ है।


इस हिंसक झड़प में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को भी तोड़ दिया गया था। घटना के बाद दोनों पक्ष एक दूसरे के खिलाफ मूर्ति तोड़ने और हिंसा की शुरुआत करने का आरोप लगा रहे थे। वहीं, कांग्रेस, सपा, बसपा, राजद, टीडीपी समेत विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग के इस कदम की आलोचना की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मऊ (उत्तरप्रदेश) की जनसभा में कहा कि हम ईश्वरचंद्र विद्यासागर की पंचधातु की मूर्ति बनवाएंगे। इस पर पलटवार करते हुए ममता ने कहा कि 5 साल में राम मंदिर तो बनवा नहीं पाए और विद्यासागर की मूर्ति बनवाना चाहते हैं। बंगाल के पास मूर्ति बनवाने के लिए पैसा है। क्या मोदी 200 साल पुरानी धरोहर लौटा सकते हैं?

रविवार को जिन सीटों पर वोट डाले जाने हैं उनमें कोलकाता उत्तर एवं कोलकाता दक्षिण, दम दम, बारासात, बशीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (आरक्षित) और मथुरापुर (आरक्षित) सीट शामिल हैं।