अमीराती मुस्लिम महिला कोमा से 27 साल बाद जागी

आबु धाबी : एक अमीराती मुस्लिम महिला 27 साल बाद कोमा से बाहर निकली है। डॉक्टरों ने इसे एक आश्चर्यजनक चमत्कार कहा है। उमर वेबर ने सोमवार को अखबार को बताया, कि “मैंने कभी भी उसे नहीं छोड़ा क्योंकि मुझे हमेशा लगता था कि एक दिन जरूर कोमा से बाहर निकलेगी।” 1991 में, मुनीरा अब्दुल्ला अपने बेटे उमर को स्कूल से निकाल रही थी तब एक यातायात दुर्घटना हुई थी। दुर्घटना के समय 32 वर्ष की आयु की मां ने अपने बेटे को बचाने के लिए उसे गले लगा लिया और वह बेसुध हो गई।

अब्दुल्ला गंभीर रूप से घायल हो गए थे, लेकिन पिछले साल एक जर्मन अस्पताल में होश आया। “मैंने उसकी कहानी साझा करने का कारण लोगों को अपने प्रियजनों पर आशा न खोना बताया; जब वह ऐसी अवस्था में हों, तो उन्हें मरा हुआ न समझें। संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न अस्पतालों में लंबे समय के बाद, परिवार को 2017 में अबु धाबी में एक सरकारी निकाय, क्राउन प्रिंस कोर्ट द्वारा अब्दुल्ला को जर्मनी में स्थानांतरित करने के लिए अनुदान की पेशकश की गई थी।

एक साल बाद, उसका बेटा अपने अस्पताल के कमरे में एक तर्क में शामिल था, जो उसकी माँ को हलचल करने के लिए प्रेरित करता था। “वह अजीब आवाज कर रही थी और मैं डॉक्टरों से उसकी जांच करने के लिए कहता रहा, उन्होंने कहा कि सब कुछ सामान्य था। “फिर, तीन दिन बाद, मैं किसी को मेरे नाम से पुकारने की आवाज़ के साथ उठा। “वह ये थी! वह मेरा नाम पुकार रही थी, मैं खुशी से झूम उठा; वर्षों से मैंने इस क्षण का सपना देखा था, और मेरा उसका पहला शब्द था”।

अब वह अपने बेटे के साथ कुछ प्रार्थनाएँ भी सुना सकती है। कई वर्षों के बाद लोगों के होश में आने के कुछ ही मामले हैं । जो लोग चेतना प्राप्त करते हैं, उनके मस्तिष्क को नुकसान के कारण अक्सर गंभीर विकलांगता होती है।