अमेजन के जंगलों में 1250 ईसा पूर्व दस लाख लोगों का घर था !

एक नए रिसर्च से पता चला है कि अमेज़ॅन के घने जंगल के कुछ हिस्सों में 1250 ईसा पूर्व दस लाख लोगों का घर था. पुरातत्वविदों ने साक्ष्य का खुलासा किया है कि अमेजन के वर्षावन में प्रमुख नदियों से कुछ दुरी पर 1,500 किलाबंद गांव थे जिनमें से दो तिहाई अभी तक खोजी जा रही हैं।
लकड़ी का कोयला बनी हुई और खुदाई में मिट्टी के बर्तनों का विश्लेषण करके, शोधकर्ताओं ने दक्षिणी अमेज़ोनिया में एक 1800 किमी खंड पाया जो 1250 से 1500 ईस्वी पूर्व तक लगातार कब्जा कर लिया गया था। और लोग यहां रह रहे थे.

लोगों ने माना था कि प्राचीन समुदायों ने इन जलमार्गों के पास रहने की प्राथमिकता दी थी, लेकिन नए सबूत से पता चलता है कि यह मामला नहीं था। यह खोज अमेज़ॅन के इतिहास में एक बड़ अंतर को भरता है, और आगे सबूत प्रदान करता है कि अमेजन वर्षावन – जिसमें मानव खेती या व्यवसाय को अछूता नहीं माना जाता था – वास्तव में उन लोगों द्वारा प्रभावित किया गया है जो इसमें रहते थे।

एक्सीटर विश्वविद्यालय से पुरातत्वविदों ने गढ़वाले गांवों के रहस्यमय धरती का अवशेष पाया है। ये अजीब वर्ग, परिपत्र या हेक्सागोनल आकृतियों के साथ मानवनिर्मित खाई हैं। विशेषज्ञों को अभी भी इन धरती का उद्देश्य नहीं पता है, क्योंकि कुछ लोगों पर कब्जा करने का कोई प्रमाण नहीं दिखाया गया है। यह संभव है कि उन्हें औपचारिक अनुष्ठान के भाग के रूप में इस्तेमाल किया गया हो।

The most famous geoglyphs are the Nazca lines in Peru. The cultural significance of these features remains unclear

पुरातत्वविदों ने वर्तमान ब्राजील के माटो ग्रोसो राज्य में अवशेष का पर्दाफाश किया। विशेषज्ञों का अनुमान है कि यहां 1,000 से 1,500 गांव हो सकते हैं, और इन साइटों में से दो-तिहाई अभी तक पाया नहीं जा सकता है। नए अध्ययन से पता चलता है कि दक्षिण अमेज़ोनिया के 2,50,000 वर्ग मील (400,000 किलोमीटर) में अनुमानित 1,300 GEOGLYPHS साइट हैं (GEOGLYPHS को परिदृश्य में वस्तुओं को हिलाने के द्वारा बनाई गई कला है ये आम तौर पर चार मीटर से अधिक होते हैं और परिदृश्य में टिकाऊ वस्तुओं से बने होते हैं, जैसे पत्थर, पेड़ और बजरी)।

इस शोध के भाग के रूप में सर्वेक्षण किए गए क्षेत्र में 81 पाया गया। एक्सेटर के पुरातत्व विभाग के विश्वविद्यालय से डॉ जोनास ग्रेगोरियो डी सूजा ने कहा ‘एक आम गलत धारणा है कि अमेज़ॅन एक अछूता परिदृश्य है, लेकिन मामला यह नहीं है, यहां तो बिखरे हुए घरों के घर और खानाबदोश समुदायों रहते थे। ‘हमने पाया है कि प्रमुख नदियों से कुछ आबादी दूर हो गई है, जो पहले सोचा था, और इन लोगों का पर्यावरण पर असर पड़ा जो हम आज भी पा सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘अमेज़ॅन पृथ्वी के जलवायु को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण है, और इसके इतिहास के बारे में अधिक जानने से हर किसी को भविष्य के बारे में निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि भविष्य में इसकी परवाह कैसे की जानी चाहिए।’