अमेरिका: इजरायल का समर्थन नहीं किया तो मुस्लिम महिला को नौकरी से निकाला!

अमेरिका के टेक्सास राज्य के एक स्कूल ने मुस्लिम महिला बाहिया अमावी को इस्राईल के समर्थन संबंधित शपथ लेने से इनकार करने पर नौकरी से निकाल दिया है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़ मुस्लिम महिला बाहिया अमावी का कहना है कि हर वर्ष अनुबंध नवीकरण के लिए ऑफ़र लेटर दिया जाता था कि जो पिछले 9 साल से एक जैसा था लेकिन इस वर्ष दिए गए ऑफर लेटर टेक्स्ट में परिवर्तन किया गया था।

उन्होंने बताया कि इस साल के अनुबंध में अतिरिक्त अंक शामिल किया गया है जिसमें इस्राईल का बहिष्कार न करने के लिए बाध्य किया गया था और साथ में शपथ के रूप में यह भी मांग की गई थी कि मैं कभी भी इस समझौते की अवधि में इस्राईल का आर्थिक या किसी भी तरह का बहिष्कार करने का अपराध नहीं करूंगी।

इस बीच इस्राईल के प्रति वफ़ादारी की शपथ न लेने पर शिक्षक को नौकरी से निकाल दिया गया, लेकिन स्कूल के इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ पीड़िता ने न्यायलय से गुहार लगाई है।

महिला ने स्कूल के फ़ैसले को चुनौती देते हुए अदालत में कहा कि नौकरी से उसे बर्ख़ास्त करना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है।

याद रहे कि मुस्लिम महिला बाहिया अमावी पिछले 9 वर्षों से इंडिपेंडेंट स्कूल (पीआईएसडी) में बतौर शिक्षक बच्चों को बहुत ही अच्छे से पढ़ा रही थीं, जो स्कूली बच्चों में बहुत लोकप्रिय हैं।

उल्लेखनीय है कि मानवाधिकार उल्लंघन की अमेरिका में यह कोई पहली घटना नहीं है इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं जो लोकतंत्र और मानव अधिकारों से संबंधित अमेरिका की दोग़ली नीति से पर्दा उठती हैं।

साभार- ‘parstoday.com’