अमेरिका के खिलाफ ईरान का जवाबी कार्रवाई, यूएस सेंट्रल कमांड को आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया

तेहरान : सोमवार को वाशिंगटन ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया। यह निर्णय इज़राइल में एक आम विधायी चुनाव की पूर्व संध्या पर आया था, जहां प्रधानमंत्री नेतन्याहू लगातार चौथे कार्यकाल के बाद चुनाव करवा रहे हैं। ईरानी राजनयिकों ने आईआरजीसी को ब्लैकलिस्ट करने के वाशिंगटन के कदम को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि यह मंगलवार के इज़राइल के राष्ट्रीय वोट में नेतन्याहू की चुनावी बाधाओं को हटाने के लिए था।

ब्रिटेन के दूत हामिद बेईदीनजाद को ईरान ने ट्वीट किया, “जब रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स बाढ़-प्रभावित को बचाने में व्यस्त हैं, तब अमेरिका इजरायली चुनावों में उनकी मदद करने के लिए नेतन्याहू को एक उपहार दे रहे हैं,” उनकी टिप्पणी के कुछ ही मिनट बाद विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने अमेरिकी फैसले को “नेतन्याहू को एक और चुनाव-पूर्व उपहार” कहा। ज़रीफ़ ने पहले चेतावनी दी थी कि इजरायल मध्य पूर्व में अमेरिका को “एक और आपदा” में खींचने की कोशिश कर रहा है।

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी ने इस्लामिक गणतंत्र के IRGC संरक्षकों को बुलाकर उनकी टिप्पणियों की गूंज की। उन्होंने मंगलवार को एक टेलीविज़न भाषण में कहा “गार्ड ने हमारे लोगों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है, हमारी (1979 इस्लामिक) क्रांति … आज अमेरिका जो कि गार्डों के खिलाफ कुठाराघात करता है, गार्ड्स को ब्लैकमेल करता है,” अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को घोषणा की कि उनका प्रशासन औपचारिक रूप से ईरान की सेना के प्रभावशाली अभिजात वर्ग को एक विदेशी आतंकवादी संगठन के रूप में नामित करता है।


अमेरिकी कार्रवाइयों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में, ईरानी सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने यूएस सेंट्रल कमांड (CENCTOM) को एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया। 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हटने और इस्लामिक रिपब्लिक पर आर्थिक प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के क्षेत्र में ईरान के प्रभाव को कम करने के अमेरिकी प्रयासों में यह पदनाम एक और कदम के रूप में आया।

पिछले महीने, ट्रम्प ने गोलान हाइट्स पर इजरायल की संप्रभुता को औपचारिक रूप से मान्यता दी, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र जिसे यहूदी राज्य ने 1969 में सीरिया से लिया, संयुक्त राष्ट्र से निंदा की और तेल अवीव से प्रशंसा जीत ली। मध्य पूर्व में ईरान के कट्टर-दुश्मन के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, जिन्होंने लंबे समय से ईरान पर आतंकवाद का समर्थन करने और क्षेत्रीय स्थिरता को धमकी देने का आरोप लगाया है, ने आईआरजीसी आतंकवादी पदनाम की प्रशंसा की, जो उन्होंने कहा कि उनके अनुरोध पर बनाया गया था।

इज़राइल मंगलवार को अपना संसदीय चुनाव आयोजित कर रहा है, जहां नेतन्याहू की लिकुड पार्टी पूर्व सेना प्रमुख बेनी गैंट्ज़ के केंद्र में ब्लू और व्हाइट गठबंधन के साथ कड़ी दौड़ में है। अमेरिका में नवंबर मध्य की स्थिति कुछ हद तक समान है, क्योंकि इजरायल के चुनाव को व्यापक रूप से नेतन्याहू पर एक राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह के रूप में देखा जाता है। प्रधान मंत्री, जो भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर चुके हैं, लगातार चौथी बार और कुल मिलाकर पाँचवाँ कार्यकाल जीत रहे हैं, जो उन्हें देश का सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाला नेता बना देगा।