पहले अमेरिका परमाणु बम का इस्तेमाल न करे ऐसी नीति का कोई इरादा नहीं : पेंटागन

पेंटागन : उप रक्षा सचिव डेविड ट्रैक्टेनबर्ग का कहना है कि “नो-फर्स्ट-यूज़ न्यूक्लियर” की नीति को लागू करने से उनकी सहायता के लिए वॉशिंगटन के संकल्प में अमेरिकी सहयोगियों के विश्वास को कमजोर किया जाएगा, संभवतः उन्हें अपने स्वयं के परमाणु हथियार बनाने के लिए मजबूर किया जाएगा। ट्रेचेनबर्ग ने 28 मार्च को सदन की सशस्त्र सेवा समिति के समक्ष कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका एक पहले-उपयोग की परमाणु नीति को लागू नहीं करना चाहता है, क्योंकि पेंटागन का मानना ​​है कि इस तरह का रुख अपने सहयोगियों और अपने महत्वपूर्ण हितों की रक्षा के लिए वाशिंगटन की इच्छा पर सवाल खड़ा करेगा।

ट्रेचेनबर्ग ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने दशकों से परमाणु हथियारों के रोजगार के बारे में “रचनात्मक अस्पष्टता” की नीति बनाए रखी है, जिसमें “परमाणु ज़बरदस्ती या आक्रामकता से संभावित प्रतिकूलताएं हैं।” समिति की वेबसाइट पर प्रकाशित एक प्रतिलेख के अनुसार उन्होंने कहा, ”नो-फर्स्ट-यूज़” की नीति ने अमेरिका को विस्तारित करने और हमारे गठबंधनों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाएगी क्योंकि यह इस सवाल को पुख्ता करेगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका विषम परिस्थितियों में सहयोगी देशों की रक्षा में आएगा।’

“नो-फर्स्ट-यूज़” का हमारे सहयोगियों द्वारा विश्वास किए जाने की अत्यधिक संभावना नहीं है, लेकिन, अगर ऐसा था भी, तो उन्हें यह परीक्षण करने की अधिक संभावना है कि वे अपने सहयोगियों और महत्वपूर्ण हितों की रक्षा के लिए अमेरिका के कमजोर संकल्प के रूप में क्या अनुभव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शांति को बढ़ावा देने के लिए हमारे निपटान में हर साधन है। उन्होंने यह भी कहा कि, क्या अमेरिका को नीति को लागू करना चाहिए, उसके सहयोगियों को अपने परमाणु बलों को विकसित करने और तैनात करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है, इस प्रकार अमेरिकी अप्रसार उद्देश्यों को कम करना चाहिए।

ट्रेचेंबर्ग ने कहा, “यदि कोई सहयोगी और साझेदार अपने परमाणु हथियारों को विकसित करने या रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो ट्रेचेंबर्ग ने कहा,” पहले उपयोग की नीति अमेरिका के अप्रसार उद्देश्यों को कम कर सकती है। ” वर्तमान में, अमेरिकी सहयोगियों के बीच, केवल फ्रांस और ब्रिटेन के पास अपने स्वयं के परमाणु हथियार हैं। (इज़राइल को व्यापक रूप से परमाणु हथियार माना जाता है, लेकिन कभी भी आधिकारिक तौर पर उन्हें स्वीकार नहीं किया है।) बेल्जियम, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड और तुर्की नाटो के परमाणु साझाकरण कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

वर्तमान नीति के तहत, अमेरिका “संयुक्त राज्य अमेरिका, सहयोगियों और भागीदारों के महत्वपूर्ण हितों की रक्षा करने के लिए केवल चरम परिस्थिति में” परमाणु हथियारों को नियुक्त करेगा। ट्रैचेंबर्ग ने रक्षा विभाग की 2018 परमाणु मुद्रा की समीक्षा का हवाला देते हुए कहा, “चरम परिस्थितियों” में अमेरिका पर “महत्वपूर्ण गैर-परमाणु रणनीतिक हमले, संबद्ध या साझेदार नागरिक जनसंख्या या बुनियादी ढाँचा, परमाणु बल, कमान और नियंत्रण या चेतावनी और हमले की मूल्यांकन क्षमताएं शामिल हैं।” ।

ट्रेचेंबर्ग ने सुनवाई के दौरान कहा, “अमेरिका आधिकारिक तौर पर राज्यों के खिलाफ परमाणु हथियारों का उपयोग या धमकी नहीं देता है” जो परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) के पक्ष में हैं और अपने परमाणु अप्रसार दायित्वों के अनुपालन में हैं। हालांकि, “महत्वपूर्ण गैर-परमाणु रणनीतिक हमलों” के मामले में, 2018 के परमाणु पद की समीक्षा के अनुसार, अमेरिका उस खतरे का मुकाबला करने के लिए “आश्वासन में किसी भी तरह का समायोजन करने” का अधिकार रखता है।

2010 के आसन समीक्षा ने अमेरिका या उसके सहयोगियों पर रासायनिक या जैविक हमले के मामले में “विनाशकारी पारंपरिक सैन्य प्रतिक्रिया” के साथ एनपीटी-अनुपालन देशों को धमकी दी। अद्यतन संस्करण में उस खंड को हटा दिया गया है।