अमेरिका: ट्रम्प ने महाधिवक्ता जेफ़ सेशंस को पद से हटाया

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने महाधिवक्ता जेफ़ सेशंस को पद से हटा दिया है, उन्होंने अपने फ़ैसले की जानकारी एक ट्वीट के जरिए देते हुए कहा है कि सेशंस की जगह अस्थायी तौर पर उनके चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ मैथ्यू जी व्हिटाकर महाधिवक्ता होंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट में लिखा, हम महाधिवक्ता जैफ़ सेशंस का उनकी सेवाओं के लिए शुक्रिया अदा करते हैं और भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।

दूसरी तरफ सेशंस ने एक पत्र में बताया है कि वे राष्ट्रपति ट्रंप के कहने पर इस्तीफ़ा दे रहे हैं। सेशंस ने अपने पत्र में लिखा है कि “प्रिय राष्ट्रपति, आपके कहने पर मैं अपना इस्तीफ़ा सौंप रहा हूं।

राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्रिया अदा करते हुए सेशंस ने लिखा, “सबसे अहम ये है कि मेरे महाधिवक्ता के तौर पर कार्यकाल में हमने क़ानून का शासन स्थापित किया।” दरअसल, राष्ट्रपति ट्रंप का क़ानून व्यवस्था संभालने वाले अपने शीर्ष अधिकारी जैफ़ सेशंस पर से विश्वास उठ गया है।

आपको बता दें कि सेशंस ने बीते साल ख़ुद को अमरीकी चुनावों में रूस की कथित दख़ल की जांच से अलग कर लिया था। इसके बाद से उनके डिप्टी रोड रोसेंस्टाइन उनके इस कदम की जांच कर रहे थे कि कहीं इससे अमरीकी चुनाव पर तो कोई प्रभाव तो नहीं पड़ा था।