अमेरिका: ट्रम्प शासनकाल में तीसरा शटडाउन!

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और सांसदों के बीच होने वाले समझौते की विफलता के बाद अमरीका में जारी वर्ष का तीसरा शट डाऊन हो रहा है। फ़्रांसीसी समाचार एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को कांग्रेस की बैठक केन्द्रीय ख़र्चों से संबंधित बिल या अमरीकी राष्ट्रपति का सीमावर्ती दीवार के निर्माण के लिए राशि की मांग पूरी हुए बिना की समाप्त हो गयी जिसके बाद अमरीकी सरकार ने रात गये शट डाऊन आरंभ कर दिया।

वाइट हाऊस के अधिकारी और कांग्रेस के नेताओं के बीच कैप्टिल बिल पर होने वाली अंतिम वार्ता के बावजूद शनिवार की रात 12 बजकर एक मिनट पर समस्त एजेन्सियों के लिए काम बंद हो गया।

ज्ञात रहे कि डोनल्ड ट्रम्प की ओर से अमरीका की मैक्सिको के साथ सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए 5 अरब डालर की मांग की थी किन्तु डेमोक्रोट्स की ओर से इस का विरोध किया गया और दोनों पक्षों के बीच कोई समझौता न होने पर दर्जनों एजेन्सियों के लिए केन्द्रीय बजट ख़त्म हो जाएगा।

ज्ञात रहे कि यह बात स्पष्ट नहीं है कि शट डाऊन कितने समय तक जारी रहेगा किन्तु डोनल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार की रात यह आशा व्यक्त की थी कि यह अधिक समय तक नहीं चलेगा, इससे पहले वह कह चुके थे कि वह इसके लिए तैयार हैं।

शट डाऊन के आंकड़े बहुत ही विषम स्थिति की ओर संकेत करते हैं क्योंकि 8 लाख केन्द्रीय कर्मियों को क्रिस्मस की छुट्टियों तक अस्थाई छुट्टी या बिना वेतन के काम करने पर मजबूर किया जाएगा।

प्रतिनिधि सभा ने अपनी बैठक 7 बजे से पहले ही समाप्त कर ली थी और शट डाऊन को रोकने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गयी और इसके एक घंटे बाद सीनेट ने भी अपनी बैठक समाप्त कर दी, दोनों सदनों की बैठक शनिवार दोपहर फिर से आयोजित होगी।

सरकार के तीन चौथाई विभाग जिनमें सेना, स्वास्थ्य और मानव सेवा शामिल हैं, उन्हें शनिवार के 25 प्रतिशत को छोड़कर सितम्बर 2019 के समाप्ति तक पूर्ण फंड्ज़ दे दिए जाएंगे।

अमरीकी इतिहास में 1990 में भी शटडाऊन देखा गया जबकि इससे पहले 1981,1984 और 1986 में भी कई लाख केन्द्रीय कर्मियों को अंतरिम रूप से छुट्टी पर भेज दिया गया था। ज्ञात रहे कि अमरीका में पहली मई 1980 को इतिहास का पहला शट डाऊन हुआ था जिसकी वजह भी ख़र्चे का विवाद ही था।

साभार- ‘parstoday.com’