ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स को अमेरिका ने किया आतंकवादी समूह घोषित करने का ऐलान!

वाशिंगटन : वाल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार को प्रशासन में सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि ट्रम्प प्रशासन कथित तौर पर ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन (FTO) को नामित करने की तैयारी कर रहा है। वाल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार इस कदम की घोषणा सोमवार यानि 8 अप्रैल को की जा सकती है। अगर इसे अंजाम दिया जाता है, तो यह पहली बार चिह्नित करेगा कि किसी अन्य देश की सेना को आतंकवादी समूह के रूप में ब्रांड किया गया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट है कि मामले के करीबी तीन सूत्रों ने वाल स्ट्रीट जर्नल खाते की पुष्टि की, और कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ इस काम पर जोर दे रहे हैं।

IRGC पहले से ही अमेरिका द्वारा स्वीकृत है: ट्रेजरी विभाग ने जॉर्ज डब्ल्यू बुश प्रशासन के दौरान जारी किए गए 9/11-युग के कार्यकारी आदेश के तहत अक्टूबर 2017 में सैन्य संगठन पर प्रतिबंध लगाए थे। ट्रेजरी सचिव स्टीवन टी ने कहा, “आईआरजीसी ने ईरान को दुनिया का सबसे बड़ा राज्य बना दिया है और आतंक का प्रायोजक राज्य बन गया है। ईरान की सत्ता का पीछा करना क्षेत्रीय स्थिरता की कीमत पर आता है और ट्रेजरी अपने अधिकारियों का इस्तेमाल जारी रखेगा।”

मन्नूचिन ने कहा “हम IRGC-QF को सहायता प्रदान करने के लिए IRGC को नामित कर रहे हैं, जो कि ईरानी इकाई सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को अपने ही लोगों के खिलाफ क्रूर हिंसा, और साथ ही हिजबुल्लाह, हमास, और अन्य आतंकवादियों की घातक गतिविधियों के लिए अभियान को सक्षम बनाने में सक्षम है।

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, एक समूह को एक विदेशी आतंकवादी संगठन नामित करना “आतंकवादी गतिविधियों के लिए समर्थन और आतंकवाद के कारोबार से बाहर निकलने के लिए समूहों पर दबाव बनाने का एक प्रभावी साधन है।” सूची में जोड़ा जाने वाला सबसे हालिया समूह उग्रवादी जिहादी संगठन जमात नुसरत अल-इस्लाम वाल-मसलिमिन है। इसे 6 सितंबर, 2018 को जोड़ा गया था।

एक समूह को एक आतंकवादी संगठन नामित करने का निर्णय राज्य के सचिव, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल और राजकोष के सचिव के बीच परामर्श से किया है। एक बार जब निर्णय यह तिकड़ी द्वारा सहमत हो जाता है, तो कांग्रेस को सूचित किया जाएगा और इस कदम की समीक्षा करने के लिए सात दिनों का समय दिया जाएगा। सात-दिन की प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने के बाद, कानून निर्माता निर्णय को अवरुद्ध नहीं करते हैं, पदनाम की सूचना संघीय रजिस्ट्रार में प्रकाशित की जाती है और प्रभावी हो जाती है। हालांकि, नामित संगठन, आधिकारिक घोषणा के 30 दिनों के भीतर अमेरिकी अपील अदालत द्वारा पदनाम की समीक्षा करने के लिए कह सकता है।

मई 2018 में ट्रम्प प्रशासन द्वारा जॉइंट कॉम्प्रिहेंसिव प्लेन ऑफ एक्शन (JCPOA) से निकाले जाने के बाद अमेरिका और ईरान के बीच संबंधों में एक नई कमी आई है, जिसने मध्य पूर्व के देश के खिलाफ प्रतिबंधों की एक श्रृंखला को पुनः सक्रिय कर दिया है। ट्रम्प के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस सप्ताह संकेत दिया कि प्रशासन अगले महीने और प्रतिबंधों को पेश करने की संभावना पर विचार कर रहा है। गौरतलब है कि मंगलवार को, ईरान युद्ध के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक ने इराक युद्ध के दौरान 600 से अधिक अमेरिकी सेवादारों की मौत के लिए ईरान को दोषी ठहराया था।