अमेरिका ने कोरिया सहित 11 मुस्लिम देशों के शरणार्थियों पर प्रतिबंध हटाया

वाशिंगटन : संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को घोषणा की कि वह 11 “उच्च जोखिम वाले” देशों के शरणार्थियों पर प्रतिबंध हटा रहा है, लेकिन कहा कि अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोग पहले के मुक़ाबले में ज्यादा कठिन जांच के तहत गुजरना पड़ेगा। 11 देशों के शरणार्थी, जिनमें 10 मुस्लिम बहुसंख्यक देशों और उत्तर कोरिया शामिल हैं। इन्हें यह स्वीकार किया जाना चाहिए। उन्हें “जोखिम-आधारित” आकलन का सामना करना होगा।

डोनाल्ड ट्रम्प ने एक साल पहले राष्ट्रपति बनने के बाद से सभी देशों के आप्रवासियों और शरणार्थियों पर बहुत कठिन रुख अपनाया है। और उसी कड़ी के तहत अब 11 मुस्लिम देशों के शरणार्थियों पर जिसमें उत्तर कोरिया भी शामिल है परतिबंध हटा दिया है । होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी केर्स्टजेन नेल्सन ने कहा, “यह गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है कि हमें पता होना चाहिए कि कौन संयुक्त राज्य में प्रवेश कर रहा है”।

“इन अतिरिक्त सुरक्षा उपायों से अब हमारे शरणार्थी कार्यक्रम का फायदा उठाना मुश्किल होगा, और वे यह सुनिश्चित करेंगे कि हम मातृभूमि की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने के लिए तैयार हैं।” ट्रम्प प्रशासन की संशोधित शरणार्थी नीति में अक्टूबर में प्रतिबंध लगाने वाले 11 देशों को आधिकारिक रूप से पहचान नहीं मिली थी। लेकिन शरणार्थी समूह का कहना है था कि वे मिस्र, ईरान, इराक, लीबिया, माली, उत्तरी कोरिया, सोमालिया, दक्षिण सूडान, सूडान, सीरिया और यमन शामिल हैं।

एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि 11 देशों के लिए बढ़ाए गए सुरक्षा आकलन की नीति मुसलमानों को लक्ष्य बनाने के लिए तैयार नहीं की गयी है । अधिकारी ने कहा, “हमारे देश में प्रवेश के लिए धर्म आड़े नहीं आएगा,” उन्होंने कहा कि सिर्फ “उच्चतर स्तर के जोखिम वाले देशों के लिए मुश्किल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा”।