अमेरिका ने टैंक मारक क्षमता वाली नई स्वचालित राइफलों का किया इजाद, 2022 तक सेना में होगा शामिल

वाशिंग्टन : अमेरिकी सेना एक नई राइफल का इजाद किया है जो एक युद्ध टैंक की शक्ति के साथ शरीर को चीर सकता है। द मिलिटरी टाइम्स के मुताबिक, अगली पीढ़ी के स्क्वाड स्वचालित राइफल्स (एनजीएसएआर) की एक लाइनअप 2022 के तुरंत बाद सैनिकों के हाथों में होने की उम्मीद है।

6.8 मिमी राइफल्स न केवल अधिक बल पैक करते हैं, बल्कि अधिक दूरी से बेहतर परिशुद्धता भी पेश करते हैं और सैनिकों द्वारा सामना किए जाने वाले सभी मौसम और इलाके को संभालने में भी सक्षम हैं। सेना के अधिकारी नतीजे से बहुत खुश हैं कि वे कहते हैं कि राइफल्स आज तक पृथ्वी पर किसी भी हथियार से बेहतर हैं।

आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मार्क मिल्ले ने सैन्य टाइम्स को बताया, ‘यह एक हथियार है जो किसी भी बॉडी कवच ​​या किसी भी नियोजित बॉडी कवच ​​को हरा सकता है जिसे हम भविष्य में इस्तेमाल करेंगे. मार्क मिल्ले ने कहा कि यह एक ‘बेहद परिष्कृत हथियार’ है जो सैनिकों की सहनशील स्थितियों को ‘लचीला’ बना देगा। मिल्ले ने मिलिटरी टाइम्स को बताया, ‘यह सैनिकों के उपयोग के लिए मौसम, इलाके और इस तरह की सभी कठोर से कठोर चिजों को चीर देगा।’

‘यह एक सुंदर प्रभावशाली बंदूक है। यह आज तक पृथ्वी पर किसी भी हथियार से बेहतर होगा। ‘ सेना के सैनिक वर्तमान में एम 16 / एम 4 हथियारों का उपयोग करते हैं जिन्हें 50 साल पहले इजाद किया गया था।एक बार सेना के हाथों में आने के बाद वे वर्तमान में उपयोग में आने वाले लगभग 80,000 एम 249 स्क्वॉइड स्वचालित हथियारों को भी बदल देंगे।

द मिलिटरी टाइम्स के अनुसार, नया हथियार शुरू में पैदल सेना, स्काउट्स और विशेष संचालन जैसे करीबी मुकाबला इकाइयों के लिए लक्षित है। यह कम वजन का है, पूर्व हमला राइफलों की तुलना में अधिक शक्तिशाली है और 600 मीटर तक भेदने में सक्षम है. नए राइफलों के अलावा, अगले वर्ष के अंत तक सैनिकों को उन्नत नाइट विजन और परिष्कृत लक्ष्यीकरण प्रणाली भी मिलेंगी।

यू.एस. एकमात्र ऐसा देश नहीं है जो अगली पीढ़ी के हथियार विकसित करने पर केंद्रित है। चीनी सेना ने एक स्टार वार्स-जैसे लेजर एके -47 बनाया है जो ‘बिना दर्द’ के मारने में सक्षम है।हैंडहेल्ड हथियार एक ऊर्जा बीम का उपयोग करके आधे मील दूर लक्ष्य को मार सकता है जिसे देखा नहीं जा सकता है।