अमेरिकी अदालत ने ओबामा केयर कानून को असंवैधानिक बताया!

अमरीका के राज्य टेक्सास की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौर में बनने वाले एफ़ोर्ड एबल केयर एक्ट (ओबामा केयर) क़ानून को ग़ैर संवैधानिक क़रार दे दिया। ज्ञात रहे कि ओबामा केयर के नाम से प्रसिद्ध क़ानून को 2010 में मंज़ूर किया गया जिसपर वर्तमान अमरीकी प्रशासन कड़ा विरोध कर रहा था।

उक्त क़ानून से पिछले वर्ष लगभग एक करोड़ 18 लाख अमरीकियों ने लाभ उठाया जो हेल्थ इंशोरेंस ख़रीदने की शक्ति नहीं रखते थे। दूसरी ओर विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी ने अदालत के फ़ैसले को चैलेंज करने की सौगंध खाई है।

समाचार एजेन्सी एएफ़पी के अनुसार जल रेड ओ कोन्नर का फ़ैसला ऐसे समय में सामने आया है कि जब हेल्थ केयर प्रोग्राम पर 2019 के लिए हस्ताक्षर होने वाले थे। वाइट हाऊस ने बताया कि केस पर सुप्रिम कोर्ट में अपील की संभावना है किन्तु अपील के मामले के विचारधीन होने के दौरान भी क़ानून पर अमल होगा।

ज्ञात रहे कि वर्तमान अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने अपने चुनावी प्रचार में उक्त हेल्थ केयर प्रोग्राम को रद्द करने का वचन दिया था। इस हवाले से बताया गया कि अमरीका की सुप्रिम कोर्ट के 9 में से 5 जजों ने ओबामा केयर क़ानून” के पक्ष में 2012 में फ़ैसला सुनाया था जो वर्तमान बेंच का भी हिस्सा रहे।

टेक्सास अदालती फ़ैसले में कहा गया है कि पिछले वर्ष टैक्स क़ानून में सुधार के परिणाम में हेल्थ इंशोरेंस न ख़रीदने वाले नागरिकों पर लगे जुर्माने रद्द कर दिए गये हैं किन्तु उक्त ओमाबा केयर क़ानून ही निष्प्रभावी हो गया है।

साभार- ‘parstoday.com’