अमेरिकी दूतावास ने टीबी के खिलाफ अभियान के लिए अमिताभ बच्चन को किया सम्मानित

मुंबई: (सियासत) मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को खतरनाक रोग टीबी पर उनकी सेवाओं को देखते हुए अमेरिकी दूतावास ने सम्मान प्रदान किया है. भारत के लिए प्रतिनियुक्त अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने 8 जनवरी को आयोजित एक समारोह में 74 वर्षीय अभिनेता को यह पुरस्कार प्रदान किया जो कि पूर्व में टीबी से प्रभावित और अब इस रोग के रोकथाम में ब्रांड अम्बेसेडर के रूप में सक्रिय हैं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग पर उक्त समारोह की तस्वीरें पोस्ट की है जिसमें फिल्म अभिनेता और अमेरिकी राजदूत खतरनाक रोग के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग पर चर्चा करते हुए देखा जा सकता है. रिचर्ड वर्मा से पहली बार बातचीत का जिक्र करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि वह 2015 से संपर्क में हैं जब उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान किया गया था. एक सप्ताह पहले अमेरिकी राजदूत ने एक पत्र में टीबी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में शामिल होने इच्छा जताई थी जिस पर मैं ने भी सहमती जताई. प्रसिद्ध फिल्म पिंक के अभिनेता ने बताया कि उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि विश्व स्तर पर भारत में सबसे अधिक टीबी के मरीज पाए जाते हैं.

टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के दिनों का जिक्र करते हुए अमिताभ बच्चन ने बताया कि उस समय वह गंभीर पीठ दर्द से पीड़ित थे और प्रतिदिन 8 से 10 दर्दनिवारक गोलियों का उपयोग करते थे. वर्ष 2002 में जाँच करवाने पर पता चला कि मैं भी टीबी से प्रभावित हूँ तो मैं इस रोग की रोकथाम के लिए नेक काम में शामिल हो गया हूँ. अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने बताया कि भारत में पिछले 20 साल से तपेदिक के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और लगभग 15 लाख भारतीयों की चिकित्सा निदान करते हुए उनकी जान बचाई गई.