अमेरिकी वैज्ञानिकों ने भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को किया हैक

अमेरिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में हैक करने की एक तकनीक विकसित की है।

एक होम-मेड डिवाइस को मशीन में कनेक्ट करने के बाद, मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ता मोबाइल से टेक्स्ट मैसेज भेजकर परिणाम बदलने में सक्षम थे।

भारतीय चुनाव अधिकारी कहते हैं कि उनकी मशीनें निर्विवाद हैं, और यह मशीन के साथ छेड़छाड़ करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

भारत प्रत्येक आम चुनाव में लगभग 1.4 मीटर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का उपयोग करता है।

मिशिगन विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं द्वारा इंटरनेट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है जो उन्हें भारत में उपयोग किए जाने वाले मतदान मशीनों में से एक घरेलू-निर्मित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को जोड़ने का आशय दर्शाता है।

प्रोजेक्ट का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर जे एलेक्स हल्दरमैन ने कहा कि डिवाइस ने उन्हें मोबाइल फोन से संदेश भेजकर मशीन पर नतीजे बदलने के लिए अनुमति दी है।

उन्होंने बीबीसी को बताया, “हमने एक अनुकरण डिस्प्ले बोर्ड बनाया है जो मशीनों में वास्तविक प्रदर्शन की तरह दिखता है।” “लेकिन बोर्ड के कुछ घटकों के नीचे, हम एक माइक्रोप्रोसेसर और एक ब्लूटूथ रेडियो छिपाते हैं।”

“हमारा लुक-लाइक डिस्प्ले बोर्ड वोटों की कुल संख्या को रोकता है जो मशीन को प्रदर्शित करने और उन्हें बेईमान कुल के साथ बदलने की कोशिश कर रहा है – मूल रूप से जो भी बुरा व्यक्ति चुनाव के अंत में दिखाना चाहता है।”

इसके अलावा, उन्होंने एक छोटा माइक्रोप्रोसेसर जोड़ा, जिसमें वे कहते हैं कि चुनाव में मतदान और मत-गिनती सत्र के बीच मशीन में जमा मत बदल सकते हैं।

भारत की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दुनिया में सबसे अधिक छेड़छाड़ में माना जाता है।

हेरफेर करने के लिए कोई सॉफ़्टवेयर नहीं है, उम्मीदवारों के वोट और वोट डाट उद्देश्य से निर्मित कंप्यूटर चिप्स पर संग्रहीत हैं।

भारत के उप चुनाव आयुक्त, आलोक शुक्ला ने कहा कि मशीनों के साथ छेड़छाड़ करने के लिए मशीनों को पकड़ना बहुत कठिन होगा।

उन्होंने बीबीसी को बताया, “यह सिर्फ मशीन नहीं है, लेकिन हम जो समग्र प्रशासनिक सुरक्षा उपायों का प्रयोग करते हैं, जो किसी को मशीन खोलने के लिए बिल्कुल असंभव बनाते हैं।”

“चुनाव होने से पहले, मशीनों को उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्थापित किया जाता है। इन लोगों को मशीन पर अपनी मुहर लगाने की अनुमति है, और कोई भी सील को तोड़े बिना मशीन को खोल सकता है।”