अमेरीका : नाकारा फ़ौजी तैय्यारों को दीदा जे़ब बनाने का फ़न

वाशिंगटन, ०३ फ़रवरी (एजैंसीज़) नाकारा अशीया को किसी ना किसी बहाने से इस्तेमाल किया जाय तो ये वक़्त गुज़रने के बाद नादिर अशीया में तबदील हो जाते हैं। अमेरीका में इसी तरह फ़ौज के इस्तेमाल शूदा तैय्यारों को दीदा जे़ब बनाते हुए अवाम के नज़ारा के लिए रखा गया है। ये तैय्यारा फ़ौज के इस्तेमाल में हुआ करते थे।

इनके इस्तेमाल की मुद्दत ख़तम् होने के बाद उन्हें कबाड़ ख़ाना में डालने के बजाय उन को मुनफ़रद अंदाज़ दिया गया है। अमरीकी रियासत ऐरीज़ोना मैं नाकारा और रिटायर्ड जंगी जहाज़ों के लिए एक जगह मुख़तस की गई है जिसे Aircraft Boneyard कहा जाता है। यहां कई सालों से सैंकड़ों जहाज़ खड़े धूल मिट्टी का शिकार हो रहे हैं जिन्हें बिलआख़िर दीदा जे़ब और कार आमद बनाने केलिए अमरीकी आर्टिस्ट सरगर्म हो गए हैं और उन्होंने इन जहाज़ों को बतौर कैनवस इस्तेमाल करके उन पर रंग बिरंगे रंगों से फूल बूटीयां बनाकर आर्ट के नमूने बनाने शुरू कर दिए हैं।

ख़सताहाल और ज़ंग से भरे इन जंगी जहाज़ों को अब उड़ाना तो मुम्किन नहीं लेकिन आर्टिस्टों ने अपनी महारत के बाद उन्हें तवज्जा के काबिल बनाकर नुमाइश के लिए भी पेश कर दिया है जो 31 मई तक जारी रहेगी।