अमेेरिका का दावा- चीन ने बंदी शिविरों में कैद कर रखे हैं 10 लाख मुस्लिम

:अमरीका ने चीन पर आरोप लगाया है कि उसने 10 से अधिक मुसलमानों को बंदी शिविरों में बंद  किया है। अमेेरिका ने इस बात को लेकर चीन की कड़े शब्दों में निंदा की है और कहा कि बीजिंग में बड़े पैमाने पर उइगर अल्पसंख्यक और अन्य मुस्लिम ग्रुपों को नजरबंद  कर रखा है। अमेरिकी रक्षा विभाग में एशिया नीति का नेत़त्व करने वाले रंडाल स्क्रेवल द्वारा की गई टिप्पणी में कहा गया है  कि इससे बीजिंग के साथ तनाव बढऩे की संभावना है क्योंकि इस संवेदनशील मामले पर अंतराष्ट्रीय आलोचना बढ़ेगी , और इसे सहायक प्रशिक्षण संस्थानों के रूप में बताया जा रहा है।

चीन ने इस्लामिक उग्रवाद का खतरा बताया। पूर्व नजरबंदियों ने बताया कि कैंपों में पूछताछ के दौरान उन्हें प्रताडि़त किया जा रहा है, और भीड़भाड़ वाले कैदखाने में रखा जा रहा है। पार्टी नेताओं द्वारा उन्हें हर रोज पीटा जाता है  जिसके परिणामस्वरूप कुछ लोगों ने तंग आकर आत्महत्या कर ली है और इनमें से कुछ को रेजर तार और घड़ी टावरों के साथ प्रताडि़त किया जाता है।

PunjabKesariरंडाल  ने चीन की सेना के बारे में चर्चा के दौरान पैंटागन को बताया कि चीन की कम्युनिष्ट पार्टी चीनी मुसलमानों को बंदी शिविरों में बंद करने के लिए सुरक्षाबलों का इस्तेमाल कर रही है। एक अनुमान के अनुसार नजरबंद मुसलमानों की संख्या 30 लाख के करीब हो सकती है।