अम्बेडकर का जीवन भगवान बुद्ध से बहुत प्रभावित था: प्रधान मंत्री मोदी

नई दिल्ली [भारत]: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर को याद किया और कहा कि उनका जीवन भगवान बुद्ध से बहुत प्रभावित था।

मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ के अपने 43 वें संस्करण के दौरान प्रधान मंत्री ने कहा कि बाबा साहेब ने भारत के संविधान के माध्यम से हाशिए के कगार पर उत्पीड़ित, शोषित, वंचित खड़े को मजबूत करने के लिए काम किया।

प्रधान मंत्री ने कहा कि, “बाबा साहेब डॉ अम्बेडकर ने जोर देकर कहा कि भगवान बुद्ध अपने सामाजिक दर्शन में एक महान प्रेरणा रहे है। इससे करुणा का एक बड़ा उदाहरण नहीं हो सकता है। करुणा का यह रूप लोगों के पीड़ित होने के उन्मूलन के लिए भगवान बुद्ध के सबसे महान गुणों में से एक था।”

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर दुनिया भर के लोगों की इच्छा रखते हुए प्रधान मंत्री ने खुशी व्यक्त की कि भारत कई बौद्ध मंदिरों की बहाली में भागीदार है।

उन्होंने कहा, “मैं पूरी दुनिया के लिए भगवान बुद्ध से बेदखल चाहता हूं ताकि हम उनकी शिक्षाओं के आधार पर एक शांतिपूर्ण और करुणामय दुनिया बनाने में हमारी ज़िम्मेदारी पूरी कर सकें।”

“बुद्ध पूर्णिमा हमें भगवान बुद्ध के शिक्षण के अनुकरण के साथ-साथ उनके कदमों का पालन करने के लिए वचनबद्ध करने के लिए हमारी सभी दायित्वों की याद दिलाती है। भगवान बुद्ध समतावाद, शांति, सद्भाव और भाईचारे का झरना था। ये मानव मूल्य हैं, जो आज दुनिया में सबसे ज्यादा वांछित हैं।”

प्रधान मंत्री मोदी ने मई 1998 के ऐतिहासिक पोखरण टेस्ट को भी याद किया और भारतीय वैज्ञानिकों के सफल परीक्षण के प्रयासों की सराहना की।