अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो और बस सवारी की घोषणा की

विधानसभा चुनावों पर नजर रखने के साथ, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए मेट्रो और बस यात्रा मुफ्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अगर इस साल प्रस्ताव को लागू किया जाता है, तो इस कदम पर राज्य सरकार को लगभग 700-800 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आम आदमी पार्टी प्रमुख ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यह योजना किसी पर भी लागू नहीं की जाएगी और यदि महिलाएं चाहें तो टिकट खरीदने के लिए स्वतंत्र हैं।

“सरकार ने तय किया है कि महिलाएं डीटीसी, क्लस्टर बसों और मेट्रो में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। जो महिलाएं खर्च कर सकती हैं, वे टिकट खरीदने के लिए स्वतंत्र हैं। और हम उन लोगों को प्रोत्साहित करेंगे जो टिकट खरीद सकते हैं। अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर एक प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया। हम अगले दो-तीन महीनों में इसे लागू करने की कोशिश करेंगे।

केजरीवाल ने उन आशंकाओं को भी खारिज कर दिया कि मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त में यात्रा करने की अनुमति देने के निर्णय से भीड़ पैदा होगी। “चरण III के पूरा होने के बाद मेट्रो की अनुमानित सवारियां 40 लाख थी। मार्च 2017 में, 28 लाख यात्रियों ने मेट्रो का इस्तेमाल किया। अब, लगभग 25 लाख लोग प्रतिदिन पारगमन लेते हैं। जाहिर है, कोई भीड़ नहीं होगी। ”

दिल्ली मेट्रो में किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ कोई कदम उठाने में विफल रहने के लिए केंद्र सरकार को निशाने पर लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘केंद्र ने किराया वृद्धि के खिलाफ हमारी आपत्तियों पर ध्यान नहीं दिया। इस मामले में, हम इसका बोझ उठाएंगे। ” उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा, “हम इसे महिला सुरक्षा पर एक निवेश मानते हैं।”

इस कदम ने भाजपा की दिल्ली इकाई के प्रमुख मनोज तिवारी की कड़ी आलोचना की, जिन्होंने सीएम केजरीवाल पर अपनी सरकार की “विफलताओं” को छुपाने के लिए ” हल के वादे ” करने का आरोप लगाया। घोषणा के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, तिवारी ने कहा: “52 महीनों में, वे महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में सीसीटीवी, वाईफाई, पैनिक बटन और मार्शल्स प्रदान करने में सक्षम नहीं थे … जनता को गुमराह करने के लिए यह मौन कोई काम नहीं करेगा।”